हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत अधिक महत्व हैं, अगर कोई इनको नकार देता है तो उसके जीवन में कई परेशानियां शुरु हो जाती हैं, इसके सिद्धांतों का पालन करने से व्यक्ति और परिवार में शुभता और खुशहाली आती है। इन सिद्धांतों का पालन करने में अनजाने में की गई गलतियों के परिणामस्वरूप वास्तु दोष हो सकता है, जिससे दैनिक जीवन में कई चुनौतियाँ और व्यवधान आ सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में-

google

रिसाव वाले नल की मरम्मत करें:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नल से पानी टपकना वास्तु दोष का संकेत है, जो संभावित रूप से वित्तीय परेशानियों को आमंत्रित करता है।

श्री हनुमान यंत्र स्थापित करें:

बढ़ते कर्ज और वित्तीय तनाव के मामलों में, उचित अनुष्ठानों के साथ श्री हनुमान यंत्र की स्थापना करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि यह अनुष्ठान कर्ज को कम करता है और वित्तीय समृद्धि को बढ़ाता है, जिससे घर को राहत मिलती है।

google

नमक के पानी से साफ करें:

घर के झगड़ों को दूर करने और शांति को बढ़ावा देने के लिए, फर्श साफ करते समय पोछा लगाने के पानी में नमक मिलाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मकता को खत्म करता है, परिवार के सदस्यों के बीच सद्भाव और शांति को बढ़ावा देता है।

google

मूर्तियों की स्थापना की दिशा:

घर के मंदिर में देवताओं की मूर्तियों की व्यवस्था करते समय, दिशा के सिद्धांतों का पालन करना महत्वपूर्ण है। माना जाता है कि मूर्तियों को शुभ दिशाओं में रखने से दैवीय आशीर्वाद मिलता है

Related News