वस्तु का प्रभाव घर के वाशरूम पर बहुत अधिक होता है। इसलिए, हमें घर के वॉशरूम में कोई भी काम नहीं करना चाहिए जो दोष का कारण बनता है। अगर हम वॉशरूम में इन वर्जित कामों से बचते हैं, तो हम कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन चीजों को घर के वॉशरूम में नहीं रखना चाहिए।


घर में वॉशरूम और टॉयलेट कभी भी एक दूसरे से नहीं जुड़े होने चाहिए। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार, चंद्रमा घर के बाथरूम में है और राहु शौचालय में है। अतः जहाँ चंद्रमा को सोम यानि अमृत कहा जाता है, वहीं राहु को विश कहा जाता है। इसलिए जिस तरह आग और पानी को एक साथ नहीं रखा जा सकता, उसी तरह घर में वॉशरूम और टॉयलेट्स को भी एक साथ नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने पर, परिवार विभाजित हो जाता है और परिवार के सदस्य एक-दूसरे से नफरत करते हैं।


अपने घर की सुख, शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए बाथरूम में नीले टब, बाल्टी और मग का उपयोग किया जाना चाहिए। वॉशरूम में रखे गए टब और बाल्टी को हमेशा पानी से भरा रखना चाहिए। घर के वॉशरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए। वॉशरूम के दरवाजे के सामने कभी भी आईना न लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। वाशरूम में नल का पानी कभी खुला नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से वित्तीय और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर घर के वॉशरूम में नल से पानी टपकता रहता है, तो इसे जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए क्योंकि इससे घर की बर्बादी और वित्तीय नुकसान जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


घर के वॉशरूम में थोड़ा नमक जरूर रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। जिन चीजों को घर के वॉशरूम में रखना चाहिए, उन्हें ठीक से रखना चाहिए। घर के वॉशरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

Related News