इंटरनेट डेस्क. भारतीय महिलाओं में मांग में सिंदूर भरने का बहुत महत्व होता है। सभी विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए मांग में सिंदूर भरते हैं और इससे विवाहित महिलाओं की निशानी श्रंगार भी माना जाता है विवाहित महिलाओं द्वारा मांग में सिंदूर भरना बहुत शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में मांग भरने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन महिलाओं को हर स्थिति में करना चाहिए अन्यथा आपके शादीशुदा जीवन में परेशानियां आने लगती है। आईएस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र में मांग भरने को लेकर बताए गए नियमों के बारे में -

* हमेशा मांग के बीच में ही लगाए सिंदूर :

वास्तु शास्त्र के अनुसार मांग भरने के लिए नियम बताया गया है कि हमेशा मांग के बीच में ही सिंदूर लगाना चाहिए कहा जाता है कि इस नियम का पालन करने से आपके पति की आयु लंबी होती है. आज के समय में महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए मांग में इधर-उधर सिंदूर भरने लगी है। आप भूलकर भी यह गलती ना करें और हमेशा हमारे बीच में ही सिंदूर भरे।

* मांग भरने के लिए कभी भी किसी से उधार ना मांगे सिंदूर :

वास्तु शास्त्र के अनुसार महिलाओं को मांग भरने के लिए केवल अपना खरीदा हुआ सिंदूर ही इस्तेमाल करना चाहिए किसी और के पैसे यह किसी और से उधार मांग कर कभी भी सिंदूर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके परिवार को मुसीबत या सकती है साथ ही आप दोनों पति पत्नी के रिश्ते में भी कड़वाहट आ सकती है।

* गीले बालों में कभी भी ना भरे मांग :

मांग बढ़ने से पहले इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके बाल गीले ना हो यदि आपके बाल गीले हैं तो पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखा है उसके बाद ही मांग में सिंदूर बने क्योंकि गीले बालों में आपके द्वारा लगाया गया सिंदूर फैल जाता। और आपके सिर में दर्द का कारण भी बन सकता है। ऐसा करने से आपके मन में नकारात्मक विचार भी आने लगते हैं तथा परिवार पर आर्थिक संकट खड़ा हो सकता है। इसलिए हमेशा बालों को सुखाकर ही मांग भरें।

Related News