दोस्तो जिस तरह एक छोटा सा बच्चा घर में चंचलाहट रखता हैं उसी तरह एक पालतू जानवर फिर चाहें वो कुत्ता, बिल्ली, तौता, गाय आदि हो हमारे मन को व्यस्त रखने और हमारी आत्मा को शांत रखते है। उनकी उपस्थिति न केवल खुशी और निस्वार्थ प्रेम लाती है बल्कि प्राचीन ज्ञान से भी मेल खाती है, इन प्राणियों का पालन-पोषण और देखभाल करने से पुण्य और आशीर्वाद का संचय हो सकता है। कुछ पालतू जानवरों को भाग्यशाली माना जाता है और माना जाता है कि वे घर में खुशी, शांति, प्रगति और समृद्धि लाते हैं। आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. कछुआ

कछुए को अत्यधिक शुभ माना जाता है। यह भगवान विष्णु के अवतारों में से एक है। माना जाता है कि अपने घर में कछुआ रखने से काम तेजी से पूरे होते हैं, धन आकर्षित होता है और सम्मान और खुशी बढ़ती है।

2. मछली

मछली एक बेहतरीन विकल्प है। एक्वेरियम न केवल सौंदर्य मूल्य जोड़ता है बल्कि सकारात्मकता और सौभाग्य का भी प्रतीक है। सुनहरी और काली मछली रखना विशेष रूप से शुभ माना जाता है।

Google

3. खरगोश

खरगोश नकारात्मक ऊर्जा वाले घरों के लिए फायदेमंद होते हैं। कहा जाता है कि उनकी उपस्थिति नकारात्मकता को दूर करती है, सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है और बुरी नज़र से बचाती है।

4. कुत्ता

कुत्तों को उनके साथी के लिए व्यापक रूप से सराहा जाता है। माना जाता है कि वे जीवन के संकटों को दूर करते हैं और उन्हें कालभैरव का सेवक माना जाता है। कुत्ते की उपस्थिति आपको आपकी कुंडली में अशुभ ग्रहों के दुष्प्रभावों से बचाती है।

Google

5. घोड़ा

घोड़े सौभाग्य लाते हैं और सफलता के बंद रास्ते खोलते हैं। अगर आपके पास जगह नहीं हैं तो आप समान लाभ प्राप्त करने के लिए अपने घर में घोड़े या घोड़ी की तस्वीर या मूर्ति भी रख सकते हैं।

Related News