वास्तु शास्त्र हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखता है, जो किसी के जीवन पर गहरा प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। इसमें ऐसे दिशानिर्देश शामिल हैं जो किसी व्यक्ति के अस्तित्व गहरा प्रभाव डालते हैं, माना जाता है कि परिश्रमपूर्वक पालन करने पर शुभ परिणाम मिलते हैं। वास्तु शास्त्र में ऐसे उपाय मौजूद है जो आपको विभिन्न परेशानियों से, गंभीर बीमारियों से और वास्तुदोषों से आराम दिला सकता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

स्वास्थ्य के लिए अव्यवस्था दूर करना:

लंबी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए शयनकक्ष से पुरानी और अप्रयुक्त वस्तुओं को हटा दें। इसके अतिरिक्त, बिस्तर के सामने दर्पण लगाने से बचें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Google

इष्टतम भोजन पद्धतियाँ:

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, पूर्व या उत्तर दिशा में बैठकर भोजन करने की सलाह दी जाती है। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि घर में नल चालू हैं और रिसाव से मुक्त हैं, क्योंकि टपकता पानी अशुभता का प्रतीक है।

Google

नींद की दिशा:

बीमारियों से बचने के लिए, दक्षिण या पूर्व की ओर सिर करके न सोने की सलाह दी जाती है, जिससे तनाव का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा, सीढ़ियों के नीचे कचरा जमा करने से परहेज करने से बीमारी से जुड़ी नकारात्मकता को रोकने में मदद मिलती है।

Related News