हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन विशिष्ट देवताओं की पूजा के लिए जाना जाता है। शनिवार का दिन विशेष रूप से सूर्य पुत्र शनिदेव की पूजा के लिए होता है। यह दिन उन भक्तों के लिए महत्वपूर्ण है जो शनिदेव का आशीर्वाद पाने के लिए विभिन्न पूजा करते हैं और उपवास करते हैं, ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि का आगमन होता हैं, इसके अतिरिक्त, माना जाता है कि शनिवार के दिन पवित्र शमी का पौधा लगाने से शनि देव और भगवान शिव से आर्शिवाद मिलता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

शनिवार को शनिदेव की पूजा:

भक्त शनिवार के दिन भगवान शनिदेव की पूजा करते हैं और उनसे सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगते हैं। माना जाता है कि इस दिन अनुष्ठान और व्रत करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और बाधाएं दूर होती हैं।

Google

शमी के पौधे का महत्व:

शमी के पौधे का हिंदू पौराणिक कथाओं में विशेष महत्व है, जिसे शनि देव और भगवान शिव दोनों ही पसंद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन शमी का पौधा लगाने से इसके दैवीय सहयोग के कारण कई गुना लाभ होता है।

Google

शमी का पौधा लगाने के फायदे:

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन शमी का पौधा घर में लगाने से घर में बरकत आती है और आर्थिक स्थिरता बनी रहती है। ऐसा माना जाता है कि शमी के पौधे की उपस्थिति से घर में वास्तु दोष दूर होते हैं और बाधाएं दूर रहती हैं।

Related News