हमने आपको अपने इससे पूर्व लेख में बताया था कि हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं इसका प्राचीन विज्ञान किसी भी मनुष्य के जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता को बढ़ाता हैं, ऐसे में अगर हम बात करे छिपकलियों की तो घर में इनकी मौजूदगी खराब लग सकती हैं, लेकिन अगर हम वास्तु शास्त्र की नजर से देखें तो इनका घर में होना बहुत ही शुभ माना जाता हैं, अगर आपके घर के इस कोने में दिख जाएं छिपकली, तो हो जाएगी बल्ले बल्ले, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. मंदिरों या पूजा स्थलों में छिपकलियाँ

जब इन क्षेत्रों में छिपकली दिखाई देती है, तो इसे देवी लक्ष्मी की उपस्थिति के संकेत के रूप में समझा जाता है, जो धन, समृद्धि और प्रचुरता से जुड़ी देवी हैं। इसलिए, पूजा स्थल में छिपकली की उपस्थिति को एक शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है।

Google

2. रसोई में छिपकली

रसोई में छिपकली का दिखना वित्तीय लाभ और सफलता का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि यह घर की वित्तीय स्थिति में सकारात्मक बदलाव की भविष्यवाणी करता है, जो संभावित सुधार और आर्थिक मामलों में अनुकूल दिशा का संकेत देता है।

3. फर्श पर छिपकली

फर्श पर छिपकली देखना भी एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखा जाता है। यह आमतौर पर आय में वृद्धि और समग्र वित्तीय स्थिरता से जुड़ा होता है।

Google

वास्तु शास्त्र में छिपकलियों की भूमिका

वास्तु शास्त्र में, घर में छिपकली की उपस्थिति को सकारात्मक ऊर्जा के स्रोत के रूप में देखा जाता है। माना जाता है कि यह ऊर्जा लाभकारी परिवर्तन लाती है और समृद्धि बढ़ाती है।

Related News