अपने अपने धर्म में भगवान की पूजा करने का अलग तरीका और महत्व हैं, जिस घर में रोजाना पूजा की जाती हैं उस घर का माहौल ही कुछ अलग होता हैं, इससे दिन के लिए सकारात्मक माहौल बनता है और ईश्वरीय आशीर्वाद मिलता है। पूरी निष्ठा से पूजा करने के बावजूद, कुछ घरों में लगातार समस्याओं और वित्तीय कठिनाइयों जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे उपाय बताएंगे जिनकी वजह से आपकी मनोकामना पूरी होगी-

Google

फूलों की माला चढ़ाना

पूजा के दौरान, मूर्तियों को मालाओं से सजाने का रिवाज़ है। हालाँकि, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मूर्ति का चेहरा फूलों से पूरी तरह न ढका जाए, चेहरे को ढकने से भक्त को उनकी पूजा का पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

Google

मंदिर का स्थान

घर बनाते समय, कई लोग स्थान की शुभता पर विचार किए बिना किसी भी उपलब्ध दिशा में मंदिर बना देते हैं। इसे गलत तरीके से रखना, खासकर दक्षिण या पूर्व दिशा में, पूजा के सकारात्मक प्रभावों को नकार सकता है।

अशुद्धियों से अलगाव

कुछ घर अनजाने में मंदिर के बगल में शौचालय बना लेते हैं, अक्सर साझा दीवारों के साथ। यह व्यवस्था पवित्र स्थान में अशुद्धता लाती है, दैवीय शक्तियों से नाराजगी को आमंत्रित करती है और आशीर्वाद में बाधा डालती है।

Google

रसोई-मंदिर की निकटता से बचें

धार्मिक विद्वान इस प्रथा के खिलाफ़ दृढ़ता से सलाह देते हैं, आध्यात्मिक दिशा-निर्देशों का हवाला देते हुए जो इन स्थानों को अलग करने का निर्देश देते हैं।

Related News