वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी बड़ी समस्या के समाधान के लिए कई तरह के उपाय और नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में हमारे द्वारा लिए और दिए जाने वाले गिफ्ट को लेकर भी कई तरह के नियम बताए गए हैं। दीपावली का त्यौहार आने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं दीपावली के त्यौहार पर लोग अक्सर एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं। दिवाली के अलावा लोग किसी खास मौके पर या एक दूसरे के जन्मदिन पर भी एक दूसरे को तोहफे देते हैं।। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया जिन को गिफ्ट के रूप में कभी भी नहीं लेना चाहिए और ना ही देना चाहिए आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन चीजों के बारे में -

* भूलकर भी गिफ्ट में ना दे रुमाल :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी गिफ्ट में रुमाल नहीं देना चाहिए क्योंकि रुमाल देना उचित नहीं है ऐसा होने से आपके रिश्तो में दूरियां आने लगती है और इसी के साथ आपके रिश्ते में तनाव भी बढ़ने लगता है।


* घड़ी :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी भी व्यक्ति को घड़ी गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए देखा जाता है कि अक्सर शादियों में या फिर अन्य किसी खास मौके पर घड़ी गिफ्ट में दी जाती है लेकिन घड़ी गिफ्ट में देना शुभ नहीं माना जाता। क्योंकि घड़ी गिफ्ट में देने से आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती है।


* प्रकृति से जुड़ी ऐसी तस्वीरें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार गिफ्ट में कभी भी प्रकृति से जुड़ी तस्वीरें नहीं देनी चाहिए और खासकर ऐसी तस्वीरें तो बिल्कुल नहीं देनी चाहिए जिसमें रेगिस्तान, डूबता जहाज ,सूखे पेड़ और डूबता सूरज हो। और ना ही इस तरह की तस्वीर किसी से गिफ्ट में लेनी चाहिए क्योंकि वर्तमान समय में लोग डूबते सूरज की तस्वीर गिफ्ट में देना पसंद करते हैं। जो शुभ नहीं माना जाता।


* भूलकर भी गिफ्ट में ना दे हिंसक जानवरों की तस्वीर :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी को भूल कर भी हिंसक जानवर की तस्वीर गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए जैसे शेर और बाघ इत्यादि क्योंकि ऐसी तस्वीर देना वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ नहीं माना जाता इस तरह की तस्वीरें हमारे घर में कई तरह की परेशानियां आती है और हमारी घर की शांति को भंग करती है।

Related News