वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को पर लगाने के लिए मना किया जाता है झाड़ू को भूल कर भी पैर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और बताया जाता है कि जिस घर में झाड़ू की कदर नहीं होती वहां पर मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। तीन बार देखा जाता है कि हमारा पान गलती से झाड़ू पर पड़ जाता है ऐसा होने हैं मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर गलती से आपका पांव झाड़ू पर लग जाता है तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार बताए गए कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को नाराज होने से रोक सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं झाडू से जुड़े कुछ वास्तुशास्त्र के नियमों के बारे में -

* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाड़ू को कभी भी खड़ी हालत में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करना शुभ माना जाता है झाड़ू को हमेशा लिटा कर रखना चाहिए। झाड़ू को हमेशा साफ-सुथरी जगह पर रखें यदि आप झाड़ू को बंदी ज्यादा में रखते हैं तो आप पर कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि गलती से आपका पर झाड़ू से लग जाता है तो आपको उसे तुरंत माथे से लगाकर मां लक्ष्मी से आप से हुई अनजाने में गलती के लिए क्षमा मांगने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपकी गलती को शमा कर देती है और आप पर अपनी कृपा बनाए रखती है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को कभी भी तिजोरी या अलमारी के पीछे नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से धनु का फालतू खर्च बढ़ता है और आमदनी के स्रोत भी कम होने लगते हैं झाड़ू को रखने के लिए हमेशा दक्षिण पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर और जीवन में धन की हानि नहीं होती।

* घर में कभी भी टूटी हुई झाड़ू ना रखें और नहीं घर में टूटी हुई जानू का इस्तेमाल करें आपको घर में इस्तेमाल करने के लिए नई झाड़ू खरीदनी चाहिए। अपनी खराब झाड़ू को फेंकने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी खराब झाड़ू को गुरुवार और शुक्रवार के दिन कभी भी घर से बाहर ना फेंके।

Related News