जब अपने चारों और हरे भरे पेड़ पौधे देखते होगें तो आपके मन को शांति मिलती होगी, ये पेड़ पौधे ना केवल आपकी ऑक्सीजन की पूर्ती करते हैं बल्कि आपके स्वास्थ्य और आपकी किस्मत पर भी असर डालते हैं, हिंदू धर्म में, कई पेड़-पौधों को पवित्र माना जाता है, इस विश्वास के साथ कि उनमें देवी-देवता निवास करते हैं। लोग अक्सर अपने घरों में इन पूजनीय प्रजातियों को लगाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी पौधे हैं जिनको घर में लगाने से दरिद्रता आती हैं, आइए जानते हैं इनक बारे में-

Google

बोनसाई

बोनसाई पौधे अपनी सुंदरता और छोटे आकार के लिए लोकप्रिय हैं। अपनी सुंदरता के बावजूद, बोनसाई पौधों को वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है। उनकी धीमी वृद्धि व्यक्तिगत विकास और प्रगति में ठहराव को दर्शाती है।

नींबू

नींबू के पौधे अपने तीखे फल के लिए जाने जाते हैं और अक्सर पाक-कला में इस्तेमाल किए जाते हैं। घर के अंदर नींबू का पेड़ लगाना हतोत्साहित करने वाला है।

Google

पीपल

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पूजनीय माना जाता है और यह अक्सर मंदिरों और पवित्र उपवनों में पाया जाता है। अपनी पवित्र स्थिति के बावजूद, घर के अंदर पीपल का पेड़ होना अशुभ माना जाता है। घर के अंदर पीपल का पेड़ दुर्भाग्य ला सकता है, और इसे बाहर खुले मैदान में लगाना बेहतर होता है।

मदार (आक)

मदार, या आक, भगवान शिव की पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला एक पौधा है और इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन आक सहित दूध वाले पौधे नकारात्मक ऊर्जा फैला सकते हैं, जिससे आपके घर का सकारात्मक वातावरण खराब हो सकता है।

Google

कैक्टस

कैक्टस अपनी अनूठी उपस्थिति और न्यूनतम देखभाल आवश्यकताओं के लिए लोकप्रिय हैं। उन्हें घर की सेटिंग में रखने से बचना चाहिए। कैक्टस जैसे कांटेदार पौधे अशुभ प्रभाव पैदा कर सकते हैं और असहज वातावरण पैदा कर सकते हैं।

Related News