हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बड़ा महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान मनुष्य के जीवन पर गहरा प्रभाव डालता हैं, इसके नियमों के अनुसार घर में मौजूद छोटी से छोटी, बड़ी से बड़ी मौजूद चीज आपके जीवन पर नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव डालती हैं, इन वस्तुओं में झाड़ू की विशेष भूमिका होती है, जिसे हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी से जोड़ा जाता है, जो समृद्धि और स्वच्छता का प्रतीक है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि झाडू से जुड़ी कुछ गलतियां आपके जीवन पर बुरा असर डाल सकती हैं, आइए जानते है इनके बारे में

Google

झाड़ू लगाने का समय: सूर्यास्त से पहले घर में झाड़ू लगाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है।

शनिवार को खरीदारी: शनिवार को झाड़ू खरीदने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से न केवल देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, बल्कि शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं

Google

भंडारण और दृश्यता: झाड़ू को हमेशा छिपाकर और नज़र से दूर रखना चाहिए। मान्यता के अनुसार, झाड़ू को दूसरों की नज़रों के सामने रखना नकारात्मक ऊर्जा और वित्तीय नुकसान को आमंत्रित कर सकता है।

झाड़ू को बदलना: जब झाड़ू घिस जाए या टूट जाए, तो उसे तुरंत बदलकर नया लगा देना चाहिए। पुरानी या टूटी हुई झाड़ू रखने से मना किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे दुर्भाग्य आता है और घर में परेशानियाँ आती हैं।

google

सम्मान और संभालना: झाड़ू को लात या पैर से नहीं मारना चाहिए, क्योंकि इसे देवी लक्ष्मी का अपमान माना जाता है। इसके अलावा, किसी को भी झाड़ू का इस्तेमाल किसी को मारने या नुकसान पहुँचाने के लिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है।

Related News