हिंदू धर्म वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व हैं और इस कलयुग में युग में वास्तु शास्त्र हमारी भलाई के लिए विभिन्न सुझाव देते है, जिनका पालना करने से हमारे घरों मे सुख और समृद्धि आती हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार भोजन करते समय विशेष नियमों का पालन करना होता है, क्योंकि ऐसा न करने पर धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं, आइए जानते है इन नियमों के बारे में-

Gogole

उपभोग से पहले पवित्रता: किसी भी भोजन को ग्रहण करने से पहले स्नान करके स्वयं को शुद्ध करें। ऐसा माना जाता है कि बिना नहाए भोजन करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

क्रोध से बचें: क्रोध की स्थिति में भोजन करने से बचें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे देवी अप्रसन्न होती हैं। इसके अलावा, भोजन के प्रति अनादर प्रदर्शित करना, जैसे गुस्से में उसे छोड़ना या फेंक देना, अत्यधिक अपमानजनक माना जाता है।

Google

दिशा संबंधी मामले: सुनिश्चित करें कि आप उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करें। इसके अतिरिक्त, साबुत बर्तनों के उपयोग को प्राथमिकता दी जाती है, जबकि भोजन शुरू करने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।

Google

आशीर्वाद मांगें: किसी भी भोजन को ग्रहण करने से पहले, देवी लक्ष्मी का आभार व्यक्त करें और उन्हें जीविका प्रदाता के रूप में स्वीकार करते हुए उनका आशीर्वाद लें।

स्वच्छता बनाए रखें: स्वच्छ वातावरण में भोजन करें, गंदे या गंदे परिवेश से बचें, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है।

Related News