हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र का बहुत ही महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान किसी के भी जीवन में से नकारात्मकता को निकाल सकारात्कता लाता हैं, इन सिद्धांतों का पालन करने से खुशहाली बढ़ सकती है और दैनिक जीवन में संभावित समस्याओं को रोका जा सकता है। अगर हम बात करें घर मे यूज होने वाले डस्टबिन की तो इसे घर में सही जगह रखना चाहिए, गलत रखने से आप पर कंगाली छा सकती है, आइए जानते हैं घर में कूड़ेदान रखने की सही जगह के बारे में

Google

दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम: डस्टबिन को घर के दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम कोनों में नहीं रखना चाहिए। इन दिशाओं को डस्टबिन के लिए अशुभ माना जाता है और इससे प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं।

Google

उत्तर-पूर्व (ईशान कोण): देवी लक्ष्मी से जुड़ी यह दिशा धन और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। यहां कूड़ेदान रखने से वित्तीय नुकसान और दुर्भाग्य आकर्षित होता है।

शौचालय के पास रखने से बचें: शौचालय के पास कूड़ेदान न रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे क्षेत्रों की निकटता नकारात्मक ऊर्जा को जन्म दे सकती है और घर की समग्र सकारात्मकता को प्रभावित कर सकती है।

Google

इष्टतम स्थान:

दक्षिण-पश्चिम कोना: दक्षिण-पश्चिम दिशा को कूड़ेदान के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। यह स्थान नकारात्मकता को नियंत्रित करने में मदद करता है और सामंजस्यपूर्ण वातावरण में योगदान देता है।

Related News