हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इसका प्राचीन विज्ञान इंसान के जीवन से नकारात्मकता को दूर कर सकारात्मकता लाता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें आम सी दिखने वाली झाड़ू की तो यह आपके जीवन पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव डालती हैं, हिंदू धर्म में झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं, झाड़ू हमारे घरों में साफ-सफाई और व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू का सही इस्तेमाल आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और देवी लक्ष्मी की कृपा को आमंत्रित कर सकता है। झाड़ू खरीदने और उसे फेंकने का सही समय समझना आपके घर में सद्भाव और समृद्धि को काफी हद तक प्रभावित कर सकता हैं, आइए जानते हैं इससे जुड़े नियमों के बारे में-

Google

नई झाड़ू कब खरीदें

1. खरीदने का सबसे अच्छा दिन:

नई झाड़ू खरीदने के लिए शनिवार सबसे शुभ दिन माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन घर में नई झाड़ू लाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

2. कुछ खास दिनों से बचें:

सोमवार: सोमवार को झाड़ू खरीदने से बचें, क्योंकि यह भगवान शिव को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन झाड़ू खरीदना अशुभ होता है।

शुक्ल पक्ष: कृष्ण पक्ष के दौरान झाड़ू खरीदने की सलाह दी जाती है, क्योंकि शुक्ल पक्ष में इसे खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।

Google

पुरानी झाड़ू का कब निपटान करें

1. निपटान के लिए सबसे अच्छे दिन:

शनिवार: शनिवार को पुरानी झाड़ू का निपटान करना आदर्श माना जाता है।

अमावस्या (नया चाँद): यह भी झाड़ू निपटान के लिए एक उपयुक्त दिन है।

होलिका दहन: होली से पहले की रात पुरानी झाड़ू को फेंकने का एक अच्छा समय है।

ग्रहण के बाद: ग्रहण के बाद भी निपटान की सलाह दी जाती है।

2. बचने के दिन:

गुरुवार और शुक्रवार: ये दिन देवी लक्ष्मी के लिए पवित्र हैं। इन दिनों झाड़ू का निपटान करने से उनकी कृपा खत्म हो सकती है।

google

झाड़ू के इस्तेमाल के लिए अतिरिक्त सुझाव

1. टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल न करें:

झाड़ू लगाने के लिए टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, इसे अपने घर के पश्चिमी हिस्से में रखें ताकि नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित और बेअसर किया जा सके।

2. झाड़ू लगाने का समय:

शाम 5 बजे के बाद न करें: शाम पांच बजे के बाद झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है।

दिन में कभी भी: झाड़ू लगाने का काम दिन के उजाले में भी किया जा सकता है, लेकिन बताए गए शुभ समय का पालन करना ज़रूरी है।

3. नए घर में जाना:

जब आप घर बदलते हैं, तो पुरानी झाड़ू की बजाय नई झाड़ू लाना शुभ होता है। पुरानी झाड़ू पिछले घर की नकारात्मक ऊर्जा और गंदगी को अपने साथ ले जाती है, इसलिए नई झाड़ू आपके नए घर में नई शुरुआत सुनिश्चित करने में मदद करती है।

Related News