शादियों का सिलसिला शुरू हो चुका है शादी को लेकर हर किसी के मन में बहुत उत्साह रहता है। जो भी जोड़े शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं वैसे भी अपने दांपत्य जीवन की शुरुआत करने के सपने देखते है। हमारे हिंदू धर्म में दुलारी को लक्ष्मी का रूप माना गया है ऐसा महल दुल्हन घर में लाने से पहले उसके कमरे को सजाया जाता है लेकिन लोग इसे सजा दे समय वास्तु के नियमों का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए दुल्हन के कमरे को सजाते समय वास्तु के नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जो लोग दुल्हन के आने से पहले उसके कमरे को वास्तु के अनुसार के सजाते हैं तो दुल्हन के साथ उस घर में मां लक्ष्मी का विवाह होता है और पति पत्नी का रिश्ता हमेशा अच्छा बना रहता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं दुल्हन के कमरे के बारे में विस्तार से -


* बेडरूम की दिशा का रखें खास ध्यान :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि नवविवाहित जोड़े का कमरा हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में होना चाहिए। यदि किसी वजह से इस दिशा में कमरा बनाना संभव ना हो पाए तो दुल्हन का सिर दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए और पैर कमरे की उत्तर दिशा की तरफ होने चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखना है कि पैर प्रवेश द्वार या कमरे के दरवाजे की तरफ नहीं होने चाहिए लेकिन जब आप प्रेग्नेंट हो जाए तो आपको अपने सोने की दिशा बदल लेनी चाहिए।


* बेडरूम में लगाएं यह तस्वीरें :

हम सभी अपने कमरे को खूबसूरत बनाने के लिए कमरे में कई तरह की तस्वीरें लगाते हैं और कई नवविवाहित जोड़े कमरे में अपनी फोटो भी लगा सकते हैं आप अपने कमरे में भगवान की तस्वीर लगा सकते हैं ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन सुखी बना रहेगा आप अपने कमरे में किसी तरह के जानवर की फोटो कभी भी ना लगाएं।


* कमरे का रंग इस तरह का होना चाहिए :

वैसे तो आप अपने कमरे का रंग अपनी इच्छा अनुसार रख सकते हैं लेकिन हमेशा कोशिश करें कि कमरे में लाल रंग का प्रयोग जरूर हो क्योंकि लाल रंग ऊर्जा को बढ़ाता है और यह नवविवाहित जोड़े के रिश्ते में मधुरता लाने के साथ-साथ उनके बीच में प्यार भी बढ़ाता है इस रंग का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको इसे कम मात्रा में ही अपने कमरे में इस्तेमाल करना है क्योंकि ज्यादा मात्रा में इस रंग का कमरे में इस्तेमाल आपके गर्भधारण में समस्याएं पैदा कर सकता है और आप अपने कमरे में भूलकर भी डार्क ब्राउन या ब्लैक तथा ग्रे कलर ना करवाएं।

Related News