वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में बताए गए नियम उपाय को अपनाकर जीवन में आने वाली हर समस्या को दूर किया जा सकता है। पैसों को लेकर सच ही कहा है कि पैसा खुदा नहीं होता लेकिन खुदा से कम भी नहीं होता है वर्तमान समय में सभी लोग ऐसो आराम की जिंदगी जीना चाहते हैं जिसके लिए वह कर्ज तक ले लेते हैं। कई बार लोगों को पता ही नहीं लगता कि उनके ऊपर कितना ज्यादा कर्ज हो गया है। कभी कई बार कर्ज बढ़ने के पीछे वास्तु दोष भी हो सकते हैं क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में रखी हुई कुछ चीजों की वजह से भी कर्ज बढ़ने के साथ-साथ कई तरह की समस्याएं होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि बढ़ते कर्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपने घर में किन किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए -


* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि यदि आपके घर में किसी भी तरह का टूटा हुआ गमला है तो उसे आप तुरंत अपने घर से बाहर निकाल दे क्योंकि देखा जाता है कि अक्सर लोग अपने घर की छत पर टूटे हुए मटके टूटे हुए गमले रख देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटे-फूटे मटके या गमले हमारे घर की सुख समृद्धि के लिए अशुभ माने जाते हैं।


* इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हम सभी के घरों में दीवार घड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। वास्तुशास्त्र में घड़ी से जुड़े हुए कई तरह के नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में कोई बंद घड़ी रखी है जो काम नहीं कर रही है तो वह आपके घर के लिए अशुभ होती है ऐसे घरों में हमेशा बीमारी का वास रहता है और आर्थिक समस्याएं बनी रहती है इसलिए घर के अंदर कभी भी बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घरों में कभी भी हमें टूटा फूटा फर्नीचर नहीं रखना चाहिए फिर चाहे वह स्टोर रूम में ही क्यों न रखा हो क्योंकि घर के लिए टूटा फूटा फर्नीचर अशुभ माना जाता है इसकी वजह से हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और परिवार के सदस्यों में तनाव बना रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी टूटा हुआ पलंग नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारे वैवाहिक जीवन में समस्याएं पैदा होने लगती है घर में अशांति रहती है और मां लक्ष्मी भी रूठ जाती है।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है कि हमारे घर में रखा हुआ टूटा दर्पण भी कर्जे का कारण बन सकता है ऐसे में घर में रखे हुए टूटा दर्पण को तुरंत अपने घर से बाहर निकाल ले। बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल रखते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उसका शीशा बिस्तर के सामने ना हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर की अलमारी में शीशा लगा हुआ है तो उसे हमेशा ढक कर रखें। कमरे में कभी भी जंग लगे हुए हैं या टूटे हुए शीशे को नहीं रखना चाहिए।

Related News