pc: abplive

जहां वंदे भारत ट्रेन (चेयर कार) से हर कोई परिचित है, वहीं जल्द ही वंदे भारत मेट्रो भी आएंगी। भारतीय रेलवे तोहफे के तौर पर वंदे मेट्रो ट्रेन लाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक, रेलवे जुलाई 2024 में वंदे मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू करेगा। वंदे मेट्रो ट्रेन दो शहरों के बीच 100 से 250 किलोमीटर तक के रूट पर चलेगी, जो प्रमुख शहरों को आसपास के छोटे शहरों से जोड़ेगी।

कितनी होगी यात्री श्रमता
वंदे मेट्रो ट्रेन के प्रत्येक कोच में लगभग 280 यात्री बैठ सकते हैं, जिसमें 100 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा, इस ट्रेन में खड़े होने की पर्याप्त जगह है, जिससे लगभग 180 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित होगी, जिसमें 12 कोच और साइड सीटिंग के अलावा स्वचालित दरवाजे होंगे। यह छोटे स्टेशनों पर रुकेगी और तेजी से गति पकड़ेगी।

मेट्रो ट्रेन कॉन्फ़िगरेशन:
वंदे मेट्रो ट्रेन विभिन्न विन्यासों में आएगी, जिसमें 4 कोच, 8 कोच और 12 कोच शामिल हैं। चार-कोच अनुपात में कोचों की संख्या 16 तक बढ़ाई जा सकती है। यह ट्रेन उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकती है जो रोजाना शहरों के बीच यात्रा करते हैं। इस ट्रेन में आरक्षण की व्यवस्था नहीं होगी.

मेट्रो ट्रेन की स्पीड:
रिपोर्ट्स के मुताबिक, वंदे भारत मेट्रो आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, लखनऊ-कानपुर, भुवनेश्वर-बालासोर, तिरूपति-चेन्नई और भागलपुर-हावड़ा समेत 124 शहरों को जोड़ेगी। वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. गौरतलब है कि मार्च 2024 में पीएम मोदी ने देश को 10 नई वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा दिया था.

Related News