PC: amarujala

आज के दौर में लगभग हर घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है। दूरदराज के गांवों में भी लोग अब पारंपरिक लकड़ी के चूल्हे के बजाय गैस सिलेंडर से खाना बनाना पसंद करते हैं। हालाँकि, जब हम गैस सिलेंडर घर लाते हैं, तो पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक चीज जो हम अक्सर जांचते हैं वह है इसका वजन। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस्तेमाल के बाद आपके सिलेंडर में कितनी गैस बची है? यह जानना आवश्यक है ताकि अप्रत्याशित रूप से आपकी गैस खत्म न हो जाए। आइए आपके सिलेंडर में शेष गैस का निर्धारण करने की एक विधि जानें।

इस गलती से बचें:
कई लोग लौ के रंग के आधार पर या जब लौ लाल हो जाती है तो गैस के स्तर का अनुमान लगाते हैं। हालाँकि, ठंड के मौसम में, पर्याप्त गैस होने पर भी लौ लाल हो सकती है। इसलिए, सिलेंडर को हिलाने और लौ के रंग के आधार पर इसे खाली मानने से अनावश्यक असुविधा और हानि हो सकती है। इस गलती से बचना महत्वपूर्ण है।

pc: amarujala

गैस स्तर जांचने की विधि:
अब आप सोच रहे होंगे कि सिलेंडर में बची हुई गैस की जांच कैसे करें। एक गीला कपड़ा इस प्रक्रिया में सहायक हो सकता है। यहां आपको क्या करना है:

  • सबसे पहले एक कपड़े को अच्छी तरह गीला करें।
  • गैस सिलेंडर के चारों ओर गीला कपड़ा लपेटें, सभी तरफ से कवर करें। सुनिश्चित करें कि कपड़ा पर्याप्त रूप से गीला हो।
  • गीले कपड़े को कुछ मिनट तक सिलेंडर पर रहने दें।
  • कुछ देर बाद गीला कपड़ा हटा दें।
  • pc: amarujala

अब, सिलेंडर का निरीक्षण करें। जिस क्षेत्र में गैस मौजूद है वह गीला रहेगा, जबकि बिना गैस वाला हिस्सा सूख जाएगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जहां गैस नहीं होती वहां पानी वाष्पित हो जाता है। इस तरीके को अपनाकर आप अपने सिलेंडर में बची गैस का अंदाजा लगा सकते हैं.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अपने गैस के स्तर की जांच करने का एक विश्वसनीय तरीका है और अप्रत्याशित गैस की कमी के कारण किसी भी असुविधा से बचने के लिए ऐसे व्यावहारिक तरीकों का उपयोग करना आवश्यक है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News