यह बात सभी जानते हैं कि चांदी के गहनों को पहनते रहने से उनकी चमक खो जाती है। ऐसे में हम गहनों को फिर से चमकाने की कोशिश करते हैं, लेकिन कोई विशेष फायदा नजर नहीं आता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप कुछ ही मिनटों में चांदी का कालापन दूर कर सकते हैं।

- डिटर्जेंट पाउडर के जरिए आप चांदी की चमक बरकरार रख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट पाउडर डाल दें। काले पड़े चांदी के गहनों को उसमें डाल दें। थोड़ी देर इन गहनों को निकालकर उसे किसी पुराने टूथब्रश से साफ करके साफ पानी से धो लें। चमक वापस आ जाएगी।

- हैंड सेनेटाइजर भी चांदी को साफ करने का काम करता है। हैंड सेनेटाइजर ने ना केवल हाथ के कीटाणु मर जाते हैं, बल्कि चांदी की चीजों में दोबारा चमक वापस आ जाती है।

- काले पड़े चांदी के गहनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाए और थोड़ी देर बाद ब्रश से रगड़ कर साफ करें। इससे चांदी की चमक वापस आ जाएगी। नींबू-सोडा इस्तेमाल करके भी कुछ ही घंटों में चांदी की चमक वापस पा सकते हैं। इसके लिए काले पड़े चांदी की गहनों को कुछ घंटों के लिए नींबू-सोडा के घोल में छोड़ दें। फिर इन्हें बाहर निकालकर साफ कपड़ों से पोंछ लें।

- यह अंतिम उपाय है, एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें। चांदी की बनी चीज को उस घोल में डाल दें। थोड़ी देर बाद उसे पानी से निकालकर उसे उसे एल्युमिनियम फॉयल से रगड़ कर साफ कर लें।

Related News