यह लेख विशेष रूप से आपके लिए है यदि आप अपने मासिक धर्म के दौरान तेज दर्द का अनुभव कर रही हैं। यदि आप अत्यधिक रक्तस्राव के कारण एनीमिया महसूस करते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ विटामिन शामिल करना चाहिए ताकि आप पीरियड्स से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकें।

इस दौरान ब्लीडिंग बढ़ जाती है, जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है। अत्यधिक खून की कमी से भी एनीमिया का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में पनीर, टोफू, पालक, मटर, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है।

मैगनीशियम

मैग्नीशियम अनिद्रा, चिंता और सिरदर्द के प्रभावों का मुकाबला करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा, यह इस अवधि के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। आपको अपने आहार में सोयाबीन, पालक, बादाम, एवोकाडो, केला, बीन्स को शामिल करना चाहिए।

रेशा

अधिक पेट दर्द का कारण इस दौरान पेट फूलना भी होता है, ऐसे में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। आपको सेब, बीन्स, शकरकंद जैसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

विटामिन बी

पीरियड्स के दौरान थकान महसूस होना सामान्य है। ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन बी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, समुद्री भोजन, नट्स को शामिल करना चाहिए। इससे आपको शरीर में ऊर्जा का अहसास होगा और थकान दूर हो जाएगी।

कैल्शियम

पीरियड्स के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपने आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को अवश्य शामिल करें। इससे आपके शरीर में पानी की आपूर्ति भी बनी रहेगी। आपको अपने जीवन में दूध, दही, बादाम, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।

Related News