लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आजकल लगभग सभी युवा दमदार बॉडी बनाने के लिए जिम करते समय तरह-तरह के प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, जो उन्हें अंदर से खोखला बनाता है। लगातार मार्केट में बिकने वाले प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से भारी शरीर तो बन जाता है, लेकिन अंदर से कई सारी कमजोरियों हो जाती है जिस वजह से आगे जाकर परेशानियां खड़ी हो जाती है। दोस्तों आयुर्वेद की मानें तो जिम करते समय हमें अधिकतर देसी प्रोटीन डाइट का ही उपयोग करना चाहिए। आज हम आपको दमदार बॉडी बनाने के लिए कुछ देसी प्रोटीन डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तो जिम में दमदार बॉडी पानी के लिए 2 अंडे के सफ़ेद भाग में 1 और 1 कटोरी दही को अच्छी तरह से मिलाकर एक प्रोटीन शेक की तरह सेवन करें। आयुर्वेद के अनुसार दो बड़े अंडों में 10 ग्राम प्रोटीन के साथ और भी कई अन्य पोषक तत्व होते है, जो दमदार बॉडी के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाते है।

2.दोस्तो दमदार बॉडी बनाने के लिए आधा कप स्‍कीम (मलाई निकला हुआ) दूध पाउडर, आधा कप पूरे और छिले हुए बादाम, आधा कप बड़ेजई का आटा, आधा कप क्विनोआ फ्लेक्स और 2 बड़ा चम्मच पौष्टिक खमीर फ्लेक्स को किसी ब्‍लेंडर में बारीक पाउडर बनाकर एक डब्बे में डाल कर रख ले। रोज जिम करने के बाद इस पाउडर के दो चम्मच को एक गिलास दूध के साथ सेवन करें।

Related News