खूबसूरत त्वचा पाना हर किसी की चाहत होती है इसके लिए अक्सर लोग कई तरह के मसाज का प्रयोग करते है। मसाज एक ऐसी थेरेपी है जिससे आप अपनी त्वचा के ग्लो को बनाए रख सकती है। आजकल मार्केट में कई तरह के मसाज थेरेपी उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की चमक को बनाए रख सकती है।लेकिन आज हम आपको इस मसाज से जुड़े कुछ फायदे और इसे करने के तरीके बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी त्वचा के ग्लो को निखार सकती है।

जाने किस तरह से करें चम्मच मसाज
1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है- चम्मच मसाज काफी फायदेमंद होता है। इस मसाज से त्वचा पर एक दबाव पड़ता है जिससे गर्माहट का अहसास होता है। इस गर्माहट के कारण त्वचा की कोशिकाएं खुल जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी तेजी से होने लगता है। जिसके कारण हमारा स्वस्थ्य अच्छा बना रहता है।

अब पहले अपना चेहरा किसी फेसवॉश से अच्छे से धो लें और किसी तौलिये से अच्छे से अपना चेहरा साफ करले। इसके बाद चम्मच से अच्छे से मसाज करे। पर मसाज करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखें की चम्मच को हमेशा मसाज करते समय आपको नीचे से ऊपर की तरफ घुमाना है तथा चम्मच पर ज्यादा दबाव ना बना कर उसे हल्के हाथों से आपने चेहरे और गर्दन पर घुमाना है।

Related News