लीची एक फल है। यह मीठा लगता है। इसका रंग लाल और सफेद होता है। इसकी महक और स्वाद के कारण इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन और कॉकटेल में किया जाता है। यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लीची की छाल, बीज और पत्ते भी बहुत औषधीय होते हैं। लीची के बीजों में एंटीडोट और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। मधुमेह रोगियों के लिए लीची बहुत फायदेमंद होती है। लीची गले की खराश, एसिडिटी, पेट दर्द आदि के लिए अच्छी होती है। (गर्मियों में करें लीची का सेवन, होंगे स्वास्थ्य लाभ)

लीची के फायदे

वजन कम करने के लिए

लीची में ज्यादा कैलोरी नहीं होती है। इसमें पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह वजन कम करने में मदद करता है। इससे आप वजन घटाने के लिए लीची को अपने आहार में शामिल कर सकेंगे।

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद

लीची में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीनोप्लास्टिक गुणों से भरपूर होता है। यह आंखों से संबंधित समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। यह आंखों में जलन और मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है।

दिल को स्वस्थ रखता है

लीची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

बाल चमकदार हो जाते हैं

बालों को चमकदार बनाने के लिए आप लीची का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए लीची का गूदा निकाल कर मैश कर लें। इसे बालों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। यह बालों को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

त्वचा को चमकदार बनाता है

लीची में विटामिन ई होता है। इसमें विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, पॉलीफेनोल, ओलिगोनॉल और अन्य एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को निखारने में भी मदद करता है।

हाइड्रेटेड रहने के लिए

लीची में बहुत सारा पानी होता है। यह शरीर में डिहाइड्रेशन को दूर करने में मदद करता है। गर्मियों में इसका सेवन कर आप अपने आप को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं।

पाचन ठीक रहता है

लीची में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। गर्मियों में यह उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

लीची में विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, फोलेट, नियासिन और बीटा कैरोटीन होता है। लीची का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है

लीची में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। वे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए लीची का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Related News