लाइफस्टाइल डेस्क। लौंग सेहतमंद फायदों से भरी होती है, जिसका सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार लौंग एक औषधि भी मानी जाती हैं, क्योंकि यह भरपूर गुणों से भरी होती है। आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों के दिनों में रोज लौंग का सेवन करने से हमें कई फायदे होते हैं। आज हम आपको सर्दियों में लौंग के सेवन से होने वाले कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों अगर सर्दियों के मौसम में आपको सर्दी जुकाम की समस्या हो गई है तो आप एक लौंग अपने मुंह में डालकर इसे चूसे। बता दे की इसके रस से आपको गले में दर्द, खराश और सर्दी जुकाम की समस्या से राहत मिलेगी। आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में लौंग की बनी चाय पीने से भी सर्दी जुकाम की समस्या में फायदा होता है।

2.अगर आपके दातों में दर्द होने लगा है तो लौंग इस समस्या से भी आपको राहत दिला सकती है। आयुर्वेद के अनुसार दांतों दर्द होने पर लौंग के तेल में रुई डुबोकर दांत में दबा लें, इससे आपको दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

3.सर्दियों में रोज लौंग का सेवन करने से हमारा इम्यूनिटी पावर भी बढ़ता है, जिससे हम बार बार बीमार नहीं पड़ते हैं।

4.सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं जिससे कब्ज की समस्या होने लगती है। कब्ज की समस्या में राहत पाने के लिए रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी में दो बूंद लौंग के तेल की डालकर सेवन करें। इससे कब्ज की समस्या समाप्त हो जाएगी।

Related News