pc: google

भारत सरकार विभिन्न लोगों की विविध आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपने नागरिकों के लिए कई लाभकारी योजनाएं लागू करती है। सरकार की एक विशेष पहल महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित है।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है. इनमें प्रधानमंत्री मातृत्व लाभ योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को सीधे पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लक्ष्य करते हुए 2017 में शुरू की गई थी। सरकार यह रकम तीन किस्तों में मुहैया कराती है.

इस योजना के तहत पंजीकरण कराने पर महिलाओं को एक हजार रुपये की पहली किस्त दी जाती है। गर्भावस्था के छह महीने बाद महिलाओं के खाते में दो हजार रुपये की दूसरी किस्त भेजी जाती है। शेष दो हजार रुपये बच्चे के जन्म के बाद दिए जाते हैं।

इस योजना का लाभ कैसे उठाएं:
इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं की आयु 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। सबसे पहले, उन्हें आधिकारिक वेबसाइट https://pmmvy.wcd.gov.in/ पर जाना होगा। फिर, उन्हें सिटीजन लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उन्हें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और उसे सत्यापित करना होगा। फिर, उन्हें डेटा एंट्री पर क्लिक करना होगा और लाभार्थी पंजीकरण का चयन करना होगा।

इसके बाद, उन्हें यह जानकारी देनी होगी कि वे किस बच्चे के लिए आवेदन कर रहे हैं, पहले या दूसरे। फिर आधार कार्ड नंबर, डेट ऑफ बर्थ, उम्र और कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी। आखिर में दी गई सब जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म सबमिट कर देें

Related News