एक दुर्लभ शिलिंग चांदी का सिक्का, जिसे 1652 में ढाला गया था, हाल ही में 2.6 करोड़ रुपये (USD 350000) में ऑनलाइन नीलाम किया गया था। सिक्का हाल ही में एक कैंडी टिन में मिला था। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह चांदी का सिक्का औपनिवेशिक न्यू इंग्लैंड में ढाले गए पहले सिक्कों में से एक है।

सिक्के के एक तरफ आप पाएंगे कि न्यू इंग्लैंड के लिए NE और दूसरी तरफ रोमन अंक XII खुदा हुआ है।

लंदन स्थित मॉर्टन एंड ईडन लिमिटेड ने एक बयान में कहा कि सिक्का अमेरिका के एक गुमनाम ऑनलाइन बोली लगाने वाले को 2.6 करोड़ रुपये में बेचा गया था।

सिक्का विशेषज्ञ जेम्स मॉर्टन ने एक बयान में कहा, "मैं इस असाधारण सिक्के को आकर्षित करने वाली राशि से आश्चर्यचकित नहीं हूं। भुगतान की गई कीमत, जो अनुमान से अधिक थी, इसके असाधारण ऐतिहासिक महत्व और उत्कृष्ट मूल स्थिति को दर्शाती है।"

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 1652 से पहले, इंग्लैंड, नीदरलैंड और स्पेनिश साम्राज्य के सिक्कों को न्यू इंग्लैंड में वैध मुद्रा माना जाता था।

ऐसा कहा जाता है कि सिक्के की कमी थी और इसीलिए जॉन हल को मैसाचुसेट्स जनरल कोर्ट ने बोस्टन मिंटमास्टर के रूप में नियुक्त किया था। ऐसा कहा जाता है कि हल उत्तरी अमेरिका के पहले चांदी के सिक्कों के उत्पादन की देखरेख के लिए जिम्मेदार था।

नीलामकर्ता के अनुसार, 1652 में सिक्का बनाने वाली टकसाल 1682 में बंद हो गई थी।

Related News