ब्लैकहेड्स आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति में पाए जाते हैं। ये दाग चेहरे की खूबसूरती पर दिखाई देते हैं और ये खासतौर पर नाक और ठुड्डी के आसपास काले या सफेद मुंहासे होते हैं। इसे हटाने के लिए लोग लाख कोशिश करते हैं और बाजार से कई चीजें भी लाते हैं, मगर आप कुछ देसी चीजों को अपनाकर भी इससे निजात पा सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

समुद्री नमक- समुद्री नमक और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर ब्लैकहेड्स दूर करें। उसके बाद तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे करीब 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच हल्दी और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इससे प्रभावित जगह पर मसाज करें। इसे 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। ध्यान रहे कि इस मिश्रण को दिन में दो बार लगाएं।

फुलर्स अर्थ -इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1-1 छोटा चम्मच फुलर्स अर्थ, नीम पाउडर मिलाएं। अब इसके बाद इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस और आवश्यकतानुसार गुलाब जल की मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में अपना चेहरा धो लें।

नींबू- इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए ब्लैकहेड्स पर लगाएं। जिसके बाद इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें।

Related News