खूबसूरती की तो हर किसी को चाहत होती है, और इसके लिए हम सभी महंगे महंगे प्रोडक्ट का यूज़ करते है लेकिन ये प्रोडक्ट चेहरे को नुक्शान पहुंचते है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनको आजमाते ही आपको त्वचा पर असर दिखने लगेगा और झाइयों से छुटकारा मिलेगा। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

नींबू और शहद: नींबू का रस स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने का कम करता है। एक कटोरी में नींबू की कुछ बूंदें और शहद डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगााएं। बाद में इसे गुनगुने पानी के साथ साफ कर लें। इसे मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार लगाने से जल्द ही फर्क महसूस होगा।

सेब का सिरका: सेब के सिरके में विटामिन, कैल्शियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एस्ट्रिंजेंट गुण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने के साथ चेहरे पर लगाने से भी कई तरह की स्किन से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है। एक कटोरी में सेब के सिरके की कुछ बूंदों को पानी में मिक्स कर कॉटन की मदद चेहरे पर लगाएं। इसे करीब 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में झाइयां कम होने लगेगी।

कच्चा आलू: चेहरे पर पड़ी झाइयों को दूर करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करना काफी कारीगर साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले आलू को धोकर छील लें। अब उसे गोल आकार में काट कर उसपर कुछ बूंदें पानी की डालें। फिर उससे अपने चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। हल्के हाथों से लगातार 10 मिनट कर यह प्रक्रिया दोहराएं। उसके बाद चेहरे पर गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Related News