हर मौसम में त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन सर्दियों में यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। ठंड के मौसम की शुष्क हवा त्वचा को बेजान और शुष्क बना देती है इसलिए त्वचा को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। यह वह मौसम होता है जब हमारी त्वचा बेहद नाजुक हो जाती है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। सर्दियों में त्वचा को दमकदार और मुलायम बनाने के लिए दही और चीनी को मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें।

फिर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है। सर्दियों में चेहरे पर जितना हो सके साबुन का इस्तेमाल करें। यदि त्वचा सूखी है, तो इसे गलती से न रगड़ें, क्योंकि यह त्वचा पर छिद्रों को खोल देगा लेकिन खुरदरापन बढ़ सकता है और पिंपल्स दिखाई दे सकते हैं। त्वचा तैलीय होने पर ही स्क्रब करें ताकि यह त्वचा के तेल को कम कर सके। सर्दियों में त्वचा काफी शुष्क और बेजान हो जाती है। इसके लिए विटामिन-ई युक्त मॉइस्चराइजर लगाना आवश्यक है।

साफ पानी से चेहरा धोएं और रात में रोजाना अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं और दिन में 3-4 बार। कोई बात नहीं, स्वस्थ और संतुलित भोजन खाने के लिए मौसम, त्वचा की देखभाल सबसे महत्वपूर्ण है। मौसमी फल और सब्जियां खाएं। अगर सर्दी है तो गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजों को भरपूर मात्रा में शामिल करें। ग्लिसरीन, नींबू और 3-4 बूंदें गुलाब जल को मिलाकर एक बोतल में रखें। इस मिश्रण को रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर गुनगुने पानी से स्नान करें।

चाहे सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पिएं ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन न हो। अगर पर्याप्त पानी है तो त्वचा मृत नहीं होगी और चमक बरकरार रहेगी। गर्मियों में अक्सर लोग सनब्लॉक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी ज़रूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उस वजह से त्वचा की टैनिंग हो जाती है और वह बेजान भी हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि बिना सनब्लॉक के बाहर न बैठें।

Related News