लोगों को अपने घरों में चूहों का आतंक देखने को मिलता है। बहुत से लोग इन चूहों से इतने परेशान होते हैं कि उनकी हालत बिगड़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप चूहों को आसानी से भगा सकते हैं। आइए समझाते हैं।

लाल मिर्च- चूहों को भगाने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको घर में ज्यादातर जगहों पर थोड़ी-थोड़ी लाल मिर्च डालनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से चूहे वापस नहीं आएंगे। लाल मिर्च से उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

तेज पत्ता- इस सूची में तेज पत्ता भी शामिल है जो चूहों को भगाने में मदद कर सकता है। इसकी तेज सुगंध होती है, इसलिए आप घर पर तेज पत्ता रख सकते हैं जहां से चूहे आते हैं।

पुदीने का तेल- चूहों को पुदीने के तेल की सुगंध भी पसंद नहीं होती है। रुई में थोड़ा सा पुदीने का तेल मिलाकर उन जगहों पर लगाएं। जहां चूहे आते हैं। ऐसा करने से वे नहीं आएंगे।

प्याज- चूहों को भगाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूहों को प्याज की गंध बिल्कुल नहीं आती है। इसके लिए चूहे के बिल के साथ-साथ जहां-जहां आते हैं वहां प्याज का एक टुकड़ा रख दें।

बाल- चूहों को घर से भगाने के लिए आप इंसानी बालों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बाल उन्‍हें दिखाई नहीं देते और इन्‍हें निगल लेते हैं।

Related News