pc: ABP News

जब कोई आपसे हिल स्टेशनों के बारे में बात करता है, तो आपके दिमाग में कश्मीर, शिमला और मनाली जैसे नाम आते हैं। हालाँकि, एक बार छत्तीसगढ़ के मिनी शिमला की यात्रा की योजना बनाने पर विचार करें। छत्तीसगढ़ को अक्सर भारत का 'धान का कटोरा' कहा जाता है, और यह स्वदेशी संस्कृतियों का एक अनूठा मिश्रण है। राज्य के उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र पर्यटकों के लिए कई स्थान प्रदान करते हैं, जिनमें से मैनपाट को छत्तीसगढ़ के शिमला के रूप में जाना जाता है। मैनपाट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं इसलिए अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं तो अपने यात्रा कार्यक्रम में मैनपट को भी शामिल कर सकते हैं।

घूमने के स्थान:
मैनपाट उत्तरी छत्तीसगढ़ के खूबसूरत पठारों में स्थित है। यहां, आप पर्पटिया, तिब्बती मोनास्ट्री, तिब्बती कैम्प, मेहता पॉइंट, उल्टा पानी, टाइगर पॉइंट, तांगिनाथ मंदिर, घागी जलप्रपात, लिबेरा जलप्रपात, जलपरी आदि जगह घूम सकते हैं।

pc: Ambikapurcity.com

घूमने का सबसे अच्छा समय:
मैनपाट में यात्रियों के लिए आवास की अच्छी सुविधाएं उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार लॉज, होटल और रिसॉर्ट बुक कर सकते हैं। मानसून के दौरान, पूरा क्षेत्र हरियाली से सुशोभित होता है, जो न केवल शरीर को बल्कि मन को भी एक ताज़ा वातावरण प्रदान करता है।

pc: Patrika

कैसे पहुंचे यहां:
मैनपाट पहुंचने के लिए आप दिल्ली से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लिए उड़ान भर सकते हैं। रायपुर से आप दुर्ग-अंबिकापुर के लिए बस या ट्रेन ले सकते हैं। अंबिकापुर से, आप सीधे मैनपाट पहुंचने के लिए ऑटो-रिक्शा या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, जो लगभग 40 किलोमीटर दूर है। अंबिकापुर तक सीधी ट्रेनें चलने से ट्रेनें भी आसान पहुंच प्रदान करती हैं। यदि नहीं, तो आप ट्रेन से बिलासपुर पहुंच सकते हैं और फिर अंबिकापुर के लिए ट्रेन ले सकते हैं, क्योंकि इस मार्ग पर कई ट्रेनें उपलब्ध हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News