pc: Jagran

अगर आपको घूमने का शौक है लेकिन अक्सर बजट की कमी के कारण आपकी योजना विफल हो जाती है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप सिर्फ 5000 रुपये में यात्रा कर सकते हैं। भारत की इन जगहों पर भी खूबसूरती की कमी नहीं है। गर्मियों का मौसम इन जगहों पर घूमने का सबसे अच्छा समय है। इसके अलावा, इन स्थानों को देखने के लिए दो से तीन दिन का समय पर्याप्त है।

अंडरेट्टा:
हिमाचल प्रदेश में स्थित, अंडरेट्टाएक छोटा लेकिन अविश्वसनीय रूप से सुंदर गांव है, जिसे कलात्मक गांव के रूप में भी जाना जाता है। यह हिमाचल प्रदेश का एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है जहां आपको कम पर्यटक मिलेंगे। प्रकृति से लेकर रोमांच तक, हर तरह के यात्री यहां बेहतरीन समय बिता सकते हैं। प्रकृति के बीच आरामदायक छुट्टियाँ बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है। जहां आप गांव में ही प्रकृति का आनंद ले सकते हैं, वहीं पैराग्लाइडिंग रोमांच के लिए 180 किलोमीटर दूर बीर बिलिंग भी जा सकते हैं।

मुक्तेश्वर:
उत्तराखंड के नैनीताल से महज कुछ घंटों की यात्रा पर आप मुक्तेश्वर पहुंच सकते हैं। आप इस जगह को 5000 रुपये के अंदर आसानी से कवर कर सकते हैं और गर्मी का मौसम यहां घूमने का सबसे अच्छा समय है। वैसे तो मुक्तेश्वर अपने मंदिरों के लिए अधिक प्रसिद्ध है, लेकिन यहां कई अन्य जगहें भी हैं जहां आप अपनी दो से तीन दिन की छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। चाहे आप ट्रैकिंग के शौकीन हों या शुरुआत करना चाहते हों, आप यहां इसे आजमा सकते हैं।

मांडू:
मध्य प्रदेश का मांडू शहर भी कम बजट में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला मांडू अपनी समृद्ध विरासत और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती के प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है।

pc: Tripadvisor

अमृतसर:
अगर आपने अभी तक अमृतसर नहीं देखा है तो कम बजट होने पर आप यहां भी घूमने का प्लान बना सकते हैं। हालाँकि आप स्वर्ण मंदिर की प्रसिद्धि से परिचित होंगे, लेकिन इसके आसपास अन्य स्थान भी हैं जो छोटी यात्रा के लिए सर्वोत्तम हैं। इसके अलावा, यदि आप खाने के शौकीन हैं, तो यहां खाने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

Related News