घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से समय निकालकर घूमने जाना पसंद करता है क्योंकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में कुछ समय अपने लिए निकाल कर बाहर जाने से आपका दिमाग फ्रेश हो जाता है और आपको अपने काम से ब्रेक मिलता है जिसमें आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। इस वीकेंड पर आप भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ ऋषिकेश और हरिद्वार घूमने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि यह दोनों ही जगह आपके बजट के अनुरूप है आप यहां पर प्रकृति की खूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो आप ट्रेन के जरिए यहां पर जा सकते हैं ट्रेन के द्वारा हरिद्वार पहुंचने में आपको लगभग 6 घंटे का समय लगेगा और इस ट्रेन की टिकट लगभग आपको 700 से 750 रुपए के बीच मिल जाएगी। यहां पर जाने के लिए 2 लोग 2 दिन और एक रात का ट्रिप प्लान कर सकते हैं जिसके लिए आपको होटल का टोटल खर्चा लगभग 2000 रुपए के करीब होगा।

* हरिद्वार जाने के बाद ऋषिकेश पहुंचने पर आप होटल में चेक इन करके नाश्ता कर सकते हैं इसके बाद आप वहां पर राफ्टिंग का मजा लेने के लिए जा सकते हैं यहां पर राफ्टिंग के लिए किलोमीटर के हिसाब से विकल्प दिए जाते हैं आप अपने अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं जिसके लिए आपको लगभग 600 रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

* इसके बाद आप यहां पर शाम को त्रिवेणी घाट पर होने वाली आरती में हिस्सा ले सकते हैं। क्योंकि यहां पर यह आरती बहुत ही लोकप्रिय मानी जाती है जो लगभग आधे घंटे तक की जाती है इसके बाद आप रात में होटल में रुक कर अगली सुबह हरिद्वार के लिए जा सकते हैं।

* हरिद्वार में जाकर आप पौड़ी के बाजार को घूम सकते हैं इसके अलावा आप यहां पर मिलने वाले स्वादिष्ट फूड्स का भी आनंद ले सकते हैं। यहां पर आप पौड़ी गंगा आरती में हिस्सा ले सकते हैं इसके बाद आप वापस आने के लिए दिल्ली की ट्रेन ले सकते हैं।

Related News