इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि कोई भी ट्रिप करते समय हमें बाहर का खाना ही खाना पड़ता है जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। बड़े तो इस समस्या से फिर भी इतने परेशान नहीं होते लेकिन बच्चे। ट्रैवलिंग के दौरान बच्चों को भी बाहर का खाना ही खिलाना पड़ता है जो बच्चों बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक होता है यदि आप भी कहीं पर अपने परिवार के साथ ट्रिप करने का प्लान बना रहे हैं और आप अपने छोटे बच्चों की सेहत का पूरा ध्यान रखना चाहते है तो आप अपने बच्चों के लिए अपने साथ यह हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स लेकर जा सकते हैं जिनको आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते है। आइए जानते हैं हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स के बारे में -

* मेथी थेपला :

कहीं पर भी घूमने जाते समय आप अपने बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक्स के रूप में मेथी की पत्तियों से बनने वाले थेपला को बनाकर साथ लेकर जा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप गेहूं के आटे या बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसे आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। ये बच्चों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। और बच्चे इसका सेवन बड़े चाव के साथ करते हैं।

* आटा बिस्कुट :

किसी भी ट्रिप पर जाते समय आप अपने बच्चों के लिए आटे से बने बिस्कुट अपने साथ लेकर जा सकते हैं। बाजार में आपको कई तरीके के आटे से बने बिस्किट आसानी से मिल जाएंगे आप अपने घर पर भी आटे की बिस्कुट तैयार कर सकती हैं। ज्यादातर बच्चों को मीठी चीजें गाने का शौक होता है इसलिए उन्हें ट्रिप के दौरान रास्ते में हेल्दी स्नैक्स खाने के लिए दे दे जिससे भूख की वजह से वह आपको परेशान नहीं करेंगे।

* ड्राई पोहा भी है अच्छा विकल्प :

किसी भी ट्रिप पर जाते समय अपने बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक्स के रूप में आप ड्राई पोहा तैयार करके लेकर जा सकते हैं इसे बनाना भी काफी आसान होता है पोहे बनाते समय ऑफिस में मूंगफली जैसे हेल्दी कपूर को भी जरूर ऐड करें। इसका इस्तेमाल बच्चों से लेकर बड़ों के लिए किया जा सकता है यह सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

* चिक्की :

ट्रिप के दौरान बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक्स के रूप में आप अपने घर से खजूर और ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करके चिक्की बनाकर लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चों के लिए मूंगफली से बनी हुई जितनी भी अपने साथ लेकर जा सकते हैं यह ऐसी चीजें हैं जो लंबे समय तक खराब नहीं होती और आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है।

Related News