हर साल 14 फरवरी को मनाया जाने वाला वैलेंटाइन डे दुनिया भर के लोगों के दिलों में एक खास जगह रखता है। यह प्रियजनों, दोस्तों और भागीदारों के प्रति स्नेह और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए समर्पित दिन है। जैसे-जैसे दिन करीब आता है, उत्साह बढ़ता जाता है, जिससे एक सप्ताह तक हार्दिक हाव-भाव और रोमांटिक प्रयास होते रहते हैं। चाहे वह कार्डों का आदान-प्रदान करना हो, फूल उपहार देना हो, चॉकलेट बाँटना हो, या यादगार सैर की योजना बनाना हो, विभिन्न संस्कृतियों में सार एक ही रहता है - प्रेम और भक्ति का जश्न मनाना। यदि आप इस वैलेंटाइन डे पर अपने साथी को प्यार का एहसास कराना चाहते हैं, तो एक विशेष छुट्टी की योजना बनाने पर विचार करें। ऐसे में आप भारत की इन जगहों पर घूमने जा सकते है-

Google

1. शिमला:

पहाड़ियों के बीच स्थित, शिमला जोड़ों के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में उभरता है, खासकर दिल्ली के पास रहने वाले लोगों के लिए। यह शहर साल भर रोमांटिक माहौल प्रदान करता है, जिसमें लुभावने दृश्य होते हैं जो सर्दियों के मौसम में विशेष रूप से मनमोहक हो जाते हैं। शिमला की दो से तीन दिवसीय यात्रा एक साथ के अविस्मरणीय क्षणों का वादा करती है।

Google

2. मसूरी:

पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी पर्वतीय रोमांच चाहने वाले जोड़ों के लिए एक मनोरम स्थल है। अपने शांत परिदृश्य और शांत वातावरण के साथ, मसूरी प्रेमियों को अपने असंख्य दर्शनीय स्थलों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है, जिससे आनंद और शांति की भावना पैदा होती है।

Google

3. आगरा:

भारत में प्यार के बारे में कोई भी चर्चा ताज महल के जिक्र के बिना पूरी नहीं होती। प्यार के इस प्रतिष्ठित प्रतीक का घर आगरा, जोड़ों को इसकी शाश्वत सुंदरता में डूबने का मौका देता है। ताज महल के अलावा, आगरा में कई अन्य आकर्षण हैं जो शहर के रोमांटिक आकर्षण को बढ़ाते हैं।

Related News