PC: Britannica

भारत में अनेक स्थान हैं जो अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से दक्षिणी राज्यों में, जो अपनी कला, संस्कृति और प्राकृतिक नजारों के लिए प्रसिद्ध हैं। भारत के दक्षिणी भाग में एक ऐसा रत्न, जो अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है, लक्षद्वीप है। इस जगह की खूबसूरती की तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं।

अरब सागर में केरल तट पर स्थित, लक्षद्वीप सफेद रेतीले समुद्र तटों की भव्यता को दर्शाता है, जहां हाल ही में पीएम मोदी घूमने गए थे। लक्षद्वीप की यात्रा मालदीव या मॉरीशस की यात्रा के समान है। आइए जानें कि आप इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले डेस्टिनेशंस के लिए अपनी यात्रा की योजना कब और कैसे बना सकते हैं।

PC: Holidify

यात्रा की योजना क्यों बनाएं:

लक्षद्वीप सभी प्रकार के यात्रियों के लिए एक आदर्श स्थान है, चाहे परिवार के साथ ट्रेवल करना हो, दोस्तों के साथ करना हो या आप एक सोलो ट्रेवलर हों। जिन लोगों को फोटोग्राफी करना और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का शौक है, उन्हें तो लक्षद्वीप जरूर जाना चाहिए। यहां आकर आप समुद्री तटों के बीच वाकई शांति फील करेंगे।

जो लोग फोटोग्राफी का आनंद लेते हैं और सोशल मीडिया पर अपने अनुभव शेयर करते हैं, उन्हें लक्षद्वीप की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। प्राकृतिक सुंदरता और क्रिस्टल-क्लियर वाटर आपको गजब का अनुभव देगा।

घूमने का सबसे अच्छा समय:

गर्मी: मार्च से जून (तापमान: 22°C से 33°C)
मानसून: जून से सितंबर (तापमान: 27°C से 30°C)
सर्दी: अक्टूबर से फरवरी (तापमान: 20°C से 30°C)

PC: The Map of India

लक्षद्वीप कैसे पहुँचें:

लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपकी पहली मंजिल केरल का कोच्चि होगी। आप ट्रेन या फ्लाइट से आसानी से कोच्चि पहुंच सकते हैं। वहां से आप अगत्ती, लक्षद्वीप के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ले सकते हैं। इस सेगमेंट के लिए फ्लाइट टिकटों की कीमत लगभग 5,000 से 6,000 रुपये हो सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप कोच्चि से लक्षद्वीप तक क्रूज का विकल्प भी चुन सकते हैं।

परमिट लेना जरूरी

लक्षद्वीप में प्रवेश करने के लिए, आपको लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा जारी प्रवेश परमिट की आवश्यकता होगी। आप इस लिंक https://epermit.utl.gov.in/ के माध्यम से परमिट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए आपको 3 से 5 दिन का समय चाहिए, जिस दौरान आप यहां की हर चीज को एक्सप्लोर कर पाएंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News