घूमना सभी को पसंद होता है सभी लोग घूमने के लिए अपने पसंदीदा जगहों पर जाना पसंद करते है। भारत देश का पूर्वोत्तर हिस्सा अपनी अट्रैक्टिव लोकेशन के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है यहां पर हरियाली और पहाड़ी नजारों से भरे हुए पूर्वोत्तर भारत में ऐसी कई जगह मौजूद है जहां पर आप घूमने का मजा ले सकते हो। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे सिक्किम के शहर गंगतोक के बारे में जहां पर आप घूमने के दौरान कौन-कौन सी जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते है इस लेख के माध्यम से इन जगहों के बारे में -


* हनुमान टोक :

यदि आप भी गंगतोक की ट्रिप का प्लान कर रहे हैं और आप इस दौरान यहां पर मौजूद मंदिर में दर्शन करना चाहते हैं तो आपको यहां मौजूद फेमस मंदिर हनुमान टोंक में दर्शन करने के लिए जरूर जाना चाहिए क्योंकि यह मंदिर जिस चोटी पर स्थित है उस चोटी को दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में से एक माना जाता है।


* नाथुला पास :

गंगटोक की ट्रिप के दौरान आपको घूमने के लिए नाथू ला पास जरूर जाना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहां पर सिर्फ भारतीय पर्यटकों को जाने की अनुमति होती है क्योंकि यह जगह भारत और चीन की सीमा से सटी हुई है जहां पर पहुंचने के लिए आपको गंगटोक जाकर वहां से टैक्सी ले कर जाना होगा।


* सेवेन सिस्टर्स वॉटरफॉल :

यह जगह भी गंगतोक की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक मानी जाती है और यहां पर घूमने के लिए यात्रियों का आना जाना लगा रहता है क्योंकि इस जगह की ब्यूटी को निहारने के लिए सभी लोग यहां पर आना पसंद करते हैं क्योंकि इस जगह खूबसूरती इस के नाम से ही जाहिर होती है क्योंकि यहां पर हर साल अलग-अलग झरने देखने को मिलते हैं और यह जगह गंगटोक से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

Related News