pc: Zee News - India.Com

अरुणाचल प्रदेश भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है। इसकी समृद्ध संस्कृति से लेकर भोजन और मौसम तक, इस राज्य के बारे में सब कुछ अद्वितीय और विशेष है। इसे अक्सर "उगते सूरज की भूमि" कहा जाता है। 20 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश अपना स्थापना दिवस मनाता है। गर्मियों का मौसम इस क्षेत्र में घूमने का सबसे अच्छा समय है। अरुणाचल प्रदेश घूमने के लिए शानदार जगहें प्रदान करता है, और यहां कुछ ऐसी जगहें हैं जिन्हें अवश्य देखना चाहिए, जिन्हें छोड़ना नहीं चाहिए।

रोइंग:
रोइंग को अक्सर अरुणाचल प्रदेश की आत्मा कहा जाता है। अपनी साफ नदियों, बर्फ से ढके पहाड़ों, झीलों और झरनों के साथ, रोइंग राज्य की सुंदरता में एक अतिरिक्त आकर्षण जोड़ता है। फरवरी के महीने में एक उत्सव का आयोजन होता है जो दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। रोइंग अरुणाचल प्रदेश की दिबांग घाटी में स्थित है, जो साहसिक प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार अनुभव प्रदान करता है।

pc: हिन्दी में यात्रा

चांगलांग:
अपनी उत्कृष्ट सुंदरता के लिए जाना जाने वाला, अरुणाचल प्रदेश का चांगलांग इस क्षेत्र की अनूठी संस्कृति और परंपराओं को समेटे हुए है। राजधानी ईटानगर से 307 किमी की दूरी पर स्थित चांगलांग की ऊंचाई समुद्र तल से 200 मीटर से लेकर 4,500 मीटर तक है। यह जगह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए स्वर्ग है।

मेचुका वैली:
मेचुका वैली अरुणाचल प्रदेश का एक आश्चर्यजनक हिल स्टेशन है, जो शि-योमी जिले में स्थित है। जीवंत संस्कृति से घिरी मेचूका वैली समुद्र तल से लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। प्रकृति प्रेमियों को मेचुका आकर्षक लगेगा और इसे अक्सर अरुणाचल प्रदेश का "मिनी स्विट्जरलैंड" कहा जाता है। दोर्जिलिंग गांव, हनुमान पॉइंट, गुरु नानक तपोस्थल, गुरुद्वारा, न्यू गोम्पा, मेचुका बस्ती, सैमटेन योंगचा मठ और अन्य स्थानों को एक्सप्लोर करें।

pc: Navbharat Times

ज़ीरो वैली:
अरुणाचल प्रदेश के निचले सुबनसिरी जिले में स्थित जीरो वैली समुद्र तल से लगभग 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हरे-भरे घास के मैदान, हरे-भरे बांस के जंगल और साफ नीला आकाश जीरो वैली को एक यादगार डेस्टिनेशन बनाते हैं। यह खेती की अपनी अनूठी पद्धति और प्रचुर वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। तवांग वन्यजीव अभयारण्य और टैली वैली वन्यजीव अभयारण्य में शिव लिंगम जीरो वैली के आकर्षणों में से हैं।

Related News