pc: amarujala

जब यात्रा की बात आती है, तो काम और बीजी शेड्यूल के कारण लोगों के पास अक्सर समय की कमी हो जाती है। यदि आप दिल्ली एनसीआर या आस-पास के इलाकों में हैं और बहुत अधिक दिनों की छुट्टी के बिना घूमना चाहते हैं, तो 300 किलोमीटर के दायरे में सुंदर और किफायती हिल स्टेशनों पर जाने पर विचार करें। ये डेस्टिनेशंस दिल्ली से लगभग 5 घंटे की दूरी पर हैं और व्यापक छुट्टियों के समय की आवश्यकता के बिना एक ताज़ा ब्रेक प्रदान करते हैं।

लैंसडाउन
दिल्ली से लगभग चार घंटे की दूरी पर स्थित लैंसडाउन, लगभग 250 किलोमीटर दूर एक आकर्षक हिल स्टेशन है। यहां, आप टिप एंड टॉप, भुल्ला झील और गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल संग्रहालय की सुंदरता में डूबते हुए बोटिंग और सफारी का आनंद ले सकते हैं।

pc: amarujala

नाहन
दिल्ली से लगभग 254 किलोमीटर दूर स्थित, हिमाचल प्रदेश में नाहन गर्मियों के दौरान ठंडी जलवायु प्रदान करता है और कम भीड़भाड़ वाला होता है, जो इसे शांतिपूर्ण छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। आकर्षणों में ट्रैकिंग और बोटिंग के लिए रेणुका झील, सुकेती फॉसिल पार्क, जैतक किला, चूड़धार चोटी शामिल हैं।

परवाणू
हिमाचल प्रदेश का एक छोटा और सुरम्य शहर परवाणू, दिल्ली से लगभग 260 किलोमीटर दूर है। हिमालय की तलहटी से घिरा, यह माँ काली मंदिर, मोरनी हिल्स और गोरखा किला जैसे आकर्षण प्रदान करता है, साथ ही टिम्बर ट्रेल पर ट्रैकिंग के लिए भी उपयुक्त रास्ते हैं।

pc: amarujala

देहरादून
दिल्ली से लगभग 255 किलोमीटर दूर देहरादून चारों तरफ से शिवालिक पर्वतमालाओं के बीच बसा हुआ है। देहरादून में घूमने लायक कुछ खूबसूरत जगहों में टपकेश्वर महादेव मंदिर, वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई), भारतीय सैन्य अकादमी, रॉबर्स गुफा और सहस्त्रधारा शामिल हैं।

Related News