PC: abplive

पश्चिमी क्षेत्र में कई खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता से विजिटर्स को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। ये हिल स्टेशन इतने मनमोहक हैं कि कोई भी इनकी खूबसूरती और शांति में खो सकता है। आइए पश्चिमी घाट के कुछ प्रसिद्ध और सुरम्य हिल स्टेशनों के बारे में जानें, जहां एक बार जाने के बाद आपका वहां से वापस आने का मन नहीं करेगा।

महाबलेश्वर:
महाबलेश्वर महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। जो चीज महाबलेश्वर को अलग करती है वह है इसका शांत वातावरण और ताजगी भरा मौसम। झील के किनारे स्थित, आप बोटिंग और तैराकी का आनंद ले सकते हैं। इस स्थान में वेनंगी झरना, लिंब्या बाग, पुनकाई किला जैसे आकर्षण भी हैं। महाबळेश्वर को फलों की नगरी भी कहा जाता है क्योकिं यहाँ पर स्ट्रॉबेरी, नाशपाती, अंजीर, अंगूर और केले जैसे फलों की खेती के लिए प्रसिद्ध है।

PC: Google

मुन्नार:
केरल में स्थित, मुन्नार घने जंगलों, झरनों और चाय के बागानों से घिरा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। मुन्नार में मौसम लगभग पूरे वर्ष सुखद रहता है। प्राकृतिक नजारों के अलावा, आप जंगल सफारी, ट्रैकिंग, चाय बागान घूमना, कैंपिंग और बाइक की सवारी जैसी एक्टिविटीज ट्राई कर सकते हैं। मुन्नार में एरविकुलम नेशनल पार्क, मटुपेट्टी डैम, कोलुक्कुमलई पर्वत शिखर और आनामुदी पर्वत शिखर जैसे आकर्षण हैं।

PC: Travel Triangle

कुन्नूर:
कुन्नूर नीलगिरी में ऊटी के पास एक आकर्षक और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। यदि आप भीड़-भाड़ वाली जगहों से अधिक शांति पसंद करते हैं और शांतिपूर्ण वातावरण में समय बिताना चाहते हैं, तो कुन्नूर एक उत्कृष्ट विकल्प है। चाय के बागानों से घिरा यह एक सुरम्य स्थान है। जलप्रपातों, झीलों, बागों और कॉलोनियल शैली की वास्तुकला के साथ सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News