स्काइडाइविंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियों से परे, साहसिक कार्य कई रूप लेता है। लुभावने परिदृश्यों से लेकर वास्तुशिल्प चमत्कारों तक, हर अनुभव में उत्साह पैदा करने की क्षमता होती है। अगर आप दिल से घुमक्कड़ हैं, तो आपकी बकेट लिस्ट में अनगिनत जगहें शामिल होने की संभावना है, लेकिन क्या आपने भारत के विस्मयकारी पुलों को शामिल करने पर विचार किया है, नहीं तो आप अपनी लिस्ट इन पुलों को शामिल करें-

Google

1. पंबन ब्रिज, तमिलनाडु:

तमिलनाडु के पम्बन ब्रिज पर वास्तव में एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य आपका इंतजार कर रहा है। 1914 में खोले गए भारत के पहले समुद्री पुल के रूप में, समुद्र के बीच में इस इंजीनियरिंग चमत्कार को पार करना अपने आप में एक साहसिक कार्य है। यह रेलवे पुल लगभग 145 खंभों पर टिके हुए, रामेश्वरम को पम्बन द्वीप से जोड़ता है। वास्तुकला और इंजीनियरिंग के इस अनूठे नमूने को देखने के लिए एक यात्रा की योजना बनाएं।

Google

2. लिविंग रूट ब्रिज, मेघालय:

मेघालय में प्रकृति द्वारा आकारित जीवन का एक अनोखा तरीका है, जिसका उदाहरण लिविंग रूट ब्रिज है। पेड़ की जड़ों से निर्मित, पोंटे रायज़ विवा नाम के इस पुल तक पहुँचने के लिए एक चुनौतीपूर्ण ट्रेक की आवश्यकता होती है। जब आप उमशियांग नदी पर फैले इस डबल-डेक पुल को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं तो प्रयास सफल हो जाता है। मेघालय ऐसे कई प्राकृतिक आश्चर्यों का घर है जो आपके अन्वेषण में एक साहसिक स्पर्श जोड़ते हैं।

Google

3. ग्लास वॉकवे, सिक्किम:

रोमांच की अतिरिक्त खुराक चाहने वालों के लिए सिक्किम उपयुक्त स्थान है। पेलिंग, सिक्किम में एक कांच का पुल एक रोमांचक लेकिन थोड़ा घबराहट पैदा करने वाला अनुभव प्रदान करता है। इसी तरह के कांच के पुल भी पाए जा सकते हैं, जिनमें से एक राजगीर, बिहार में भी है। चेनरेज़िग प्रतिमा के सामने स्थित लगभग 137 फुट लंबा ग्लास वॉकवे, चेनरेज़िग मूर्ति, तीस्ता नदी और रंगीत नदी के मनोरम दृश्य प्रदान करता है। इस पारदर्शी रास्ते पर चलते हुए एक अविस्मरणीय साहसिक कार्य के लिए खुद को तैयार करें।

Related News