घूमने का सपना देख रहे हैं? श्रीलंका के सुरम्य द्वीप पर जाने पर विचार करें, जो इतिहास, विविध परिदृश्य और गर्मजोशी भरे आतिथ्य से समृद्ध भूमि है। आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, श्रीलंका दृढ़ता से अपने पैरों पर खड़ा है और दुनिया भर के घूमने वालों को लुभावने प्रस्तावों से आकर्षित कर रहा है,आइए जानते है यहां घूमने के लायक खास जगहें-

Google

सिगिरिया में प्राचीन चमत्कारों की खोज करें

श्रीलंका में सिगिरिया एक अवश्य घूमने लायक जगह है, जहां 1600 साल पहले राजा कश्यप द्वारा बनवाया गया विस्मयकारी सिगिरिया किला स्थित है। एक समय राजा का निजी निवास रहा यह ऐतिहासिक स्थल प्राचीन स्थानों से आकर्षित लोगों के लिए एक खजाना है। जब आप बीते युग के अवशेषों का पता लगाते हैं तो अपने आप को समृद्ध इतिहास में डुबो दें।

Google

याला नेशनल पार्क में वन्यजीवों का सामना करें

प्रकृति प्रेमियों के लिए, याला नेशनल पार्क श्रीलंका के दक्षिण-पूर्व में एक रत्न है। यहां तेंदुए स्वतंत्र रूप से घूमते हैं, जिससे वन्यजीव प्रेमियों के लिए यह एक रोमांचक अनुभव बन जाता है। देश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक यह पार्क हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संग्रहालय में आध्यात्मिकता को अपनाएं

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध संग्रहालय की यात्रा के साथ श्रीलंका के आध्यात्मिक पक्ष को जानें। भारत, पाकिस्तान, जापान और चीन सहित 17 से अधिक देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले इस धार्मिक स्थल का उद्देश्य बौद्ध धर्म की वैश्विक उत्पत्ति को प्रदर्शित करना है। सादगी, शांति और आध्यात्मिकता पर केंद्रित डिजाइन के साथ, संग्रहालय सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।

Google

पेराडेनिया गार्डन में वानस्पतिक आनंद

पेराडेनिया गार्डन के विशाल प्राकृतिक विस्तार का अन्वेषण करें, यह 147 एकड़ का विशाल स्वर्ग है, जिसमें 4,000 से अधिक पौधों की प्रजातियाँ और 10,000 से अधिक पेड़ की प्रजातियाँ हैं। विशाल बर्मी बांस का घर, जो हर दिन आश्चर्यजनक रूप से 40 मीटर तक बढ़ता है, यह उद्यान एक वनस्पति चमत्कार है और श्रीलंका में अपनी तरह का सबसे बड़ा उद्यान है।

Related News