घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपने परिवार या अपने पार्टनर के साथ घूमने जाने का प्लान करते हैं। साल के लगभग हर महीने में किसी खास जगह पर घूमने का एक अपना अलग ही मजा होता है और खासकर दिसंबर के महीने में क्योंकि इस महीने में भारत की कुछ रोमांटिक जगह पर घूमने का अपना एक अलग ही मजा है क्योंकि इस महीने में भारत के कुछ हिस्सों में बर्फबारी होना शुरू हो जाती है। दिसंबर के महीने को रोमांटिक महीना भी कहा जाता है और यदि इस महीने में आप भी अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप इन जगहों पर जाने का प्लान कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन जगहों के बार में -


* कसोल जानें का करें प्लान :

अपने पार्टनर के साथ दिसंबर के महीने में घूमने जाने के लिए आप हिमाचल प्रदेश के कसोल नामक शहर जाने का प्लान कर सकते हैं क्योंकि यह शहर अपने अंदर असीम खूबसूरती को समेटे हुए हैं। यह एक बहुत ही लोकप्रिय और रोमांटिक जगह है इस जगह की खूबसूरती कारण लोग दूर-दूर से यहां पर आते हैं। हिमाचल प्रदेश की अन्य जगहों की तुलना में यह जगह ज्यादा शांत है इसलिए दिसंबर के महीने में कपल्स यहां पर घूमने के लिए आते हैं आप भी यहां पर अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं।


* भरतपुर भी है खास जगह :

यदि दिसंबर के महीने में आप भी अपने पार्टनर के साथ राजस्थान की किसी जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको भरतपुर जाने का प्लान करना चाहिए. राजस्थान की इस जगह पर अन्य जगहों की तुलना में दिसंबर में मौसम बिल्कुल सुहावना रहता है। इस जगह पर जाकर आप यहां पर मौजूद ऐतिहासिक महल और यहां पर स्थित फोर्ट आपके प्यार के साक्षी बन सकते हैं। इसलिए आप अपने पार्टनर के साथ यहां पर घूमने का प्लान बनाए।


* गुलमर्ग भी है बेहद खास जगह :

हर कपल्स का सपना होता है कि वह किसी न किसी समय जम्मू कश्मीर की इस जगह पर घूमने जरूर जाए। ऐसे में यदि आप अपने हमसफर के साथ कुछ यादगार पल बिताना चाहते हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ गुलमर्ग जाने का प्लान कर सकते हैं दिसंबर के महीने में इस जगह का मौसम बहुत ही सुहाना होता है क्योंकि यहां पर इस महीने में बर्फबारी शुरू हो जाती है। यह सर कपल्स के अलावा फैमिली वेकेशन और हनीमून के लिए भी फेमस है।


* लैंसडाउन :

अपने पार्टनर के साथ दिसंबर के महीने में घूमने के लिए कई कपल्स देहरादून और मसूरी या नैनीताल जैसी जगह पर जाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप अपने हमसफर के साथ कुछ हसीन और यादगार पल बिताने की सोच रहे हैं तो आप अपने पार्टनर के साथ दिसंबर के महीने में लैंसडाउन जाने का प्लान कर सकते हैं जो एक बहुत खूबसूरत जगह है।

Related News