इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है सभी लोग अपने बिजी लाइफ से समय निकालकर अपने परिवार के साथ घूमने जाना चाहते हैं। सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार घूमने के लिए जगह का चयन करते हैं यदि आप भी अपने परिवार के साथ घूमने जाना चाहते हैं तो अक्टूबर के महीने में घूमने जाना अच्छा हो सकता है क्योंकि इस महीने में मौसम बहुत ही सुहावना होता है। इसी के साथ ही इस महीने में फेस्टिव सीजन की शुरुआत भी हो जाती है। जिसके चलते घूमने का मजा दोगुना हो जाता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप इस महीने में घूमने के लिए कौन कौन से हिल स्टेशनों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* कसौली घूमने का करें प्लान :

अक्टूबर के महीने में अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आप कसौली जाने का प्लान कर सकते हैं यह एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां का वातावरण बहुत ही शांत होता है जो आपको खूब पसंद आएगा। आप कसौली में कृष्ण भवन मंदिर और गोरखा किला, क्राइस्ट चर्च, सनसेट प्वाइंट, माल रोड, मंकी पॉइंट, जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।

* महाबलेश्वर :

अक्टूबर के महीने में घूमने के लिए आप महाबलेश्वर जाने का प्लान बना सकते हैं। यह हिल स्टेशन महाराष्ट्र में स्थित है जो बहुत ही मशहूर है। आप आप यहां पर घूमने के दौरान मैप्रो गार्डन और लिंगमाला वॉटर फॉल, वेन्ना लेक जैसी जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं यहां पर मौजूद चारों तरफ की हरियाली भरे नजारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

* पचमढ़ी भी है खास जगह :

अपने परिवार के साथ यह भी आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप मध्य प्रदेश में स्थित पंचमढ़ी घूमने के लिए जा सकते हैं घूमने के लिए यह बहुत ही जगह है यहां की हरियाली देखने लायक है। इसके अलावा आप यहां पर घूमने के दौरान वॉटरफॉल्स के सुंदर नजारों का मजा ले सकते हैं। आप यहां पर घूमने के दौरान पुरातात्विक गुफाओं को देखने जरूर जाए।

* कुन्नूर :

घूमने के लिए कुन्नूर भी बहुत अच्छी जगह है यह हिल स्टेशन तमिलनाडु में स्थित है यहां पर मौजूद सुंदर वादियां आपके मन को मोह लेगी। यदि आप भी भीड़-भाड़ से दूर कुछ शांति से समय बिताना चाहते हैं तो आप यहां पर जाकर अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। आप यहां पर हिडन वैली, केटी वैली और सिम्स पार्क तथा लैम्ब्स रॉक जैसी जगहों पर घूमने का मजा ले सकते हैं।

Related News