क्या आप जानते हैं कि भारत विदेशियों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है? इसकी सुंदरता और समृद्ध संस्कृति का आकर्षण हर साल हजारों अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करता है। कई लोग आध्यात्मिक अनुभव की तलाश में हैं, जो उन्हें आगरा, दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा, हरिद्वार और उत्तराखंड के ऋषिकेश जैसे प्रतिष्ठित स्थलों की ओर आकर्षित करते हैं। लेकिन ऐसे भी कई स्थान हैं जहां आपको जाकर एक अलग सुकून प्राप्त होगा, आइए जानते है इसके बारे में

Google

गोवा -

गोवा अपने प्राचीन समुद्र तटों और जीवंत नाइटलाइफ़ के कारण वैश्विक पर्यटकों के लिए एक शीर्ष गंतव्य के रूप में खड़ा है। यह विशेष रूप से बजट के प्रति जागरूक यात्रियों की सेवा करता है, जिसमें रूसियों की प्रमुख उपस्थिति है। लोकप्रिय बागा बीच के अलावा, विदेशी अक्सर अंजुना बीच के आकर्षण का पता लगाते हैं।

Google

ऋषिकेश -

उत्तराखंड में स्थित, ऋषिकेश एक धार्मिक पहाड़ी शहर है जो योग हॉटस्पॉट के रूप में प्रसिद्ध है। अनेक आश्रम और आध्यात्मिक स्थल योग और ध्यान अभ्यास में शामिल होने के लिए उत्सुक विदेशियों को आकर्षित करते हैं। यह शहर राफ्टिंग, कैंपिंग और ट्रैकिंग जैसी गतिविधियों के साथ साहसिक उत्साही लोगों के लिए भी उपयुक्त है।

जयपुर -

प्रत्येक विदेशी पर्यटक जयपुर की यात्रा अवश्य करता है, जिनमें से बड़ी संख्या में संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन से आते हैं। अक्सर राजस्थान में अपनी यात्रा शुरू करते हुए, वे अपने अगले गंतव्य, जोधपुर की ओर जाने से पहले जयपुर की सांस्कृतिक समृद्धि का पता लगाते हैं। मार्च में विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी जाती है, जिनमें से कई परिवार और दोस्तों के साथ यात्रा करते हैं।

Google

जैसलमेर –

जैसलमेर अमेरिकी पर्यटकों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है, जो अपनी समृद्ध संस्कृति, विरासत, संगीत और कला के साथ एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। रेगिस्तान में कैम्पिंग और ऊँट की सवारी आकर्षण को बढ़ा देती है, जिससे आगंतुकों को तारों से भरे आकाश के नीचे मंत्रमुग्ध रातें बिताने का मौका मिलता है।

लद्दाख –

हिमाचल प्रदेश, स्पीति और उत्तराखंड के अलावा, बर्फीले परिदृश्य और हिमालय के माध्यम से सुंदर ड्राइव की तलाश करने वाले अमेरिकी पर्यटकों के लिए लद्दाख एक पसंदीदा स्थान है। हेनले गांव में रात भर रुकने की हालिया अनुमति ने विदेशी पर्यटकों के लिए इस क्षेत्र के आकर्षण को और बढ़ा दिया है।

Related News