गर्मियों में बहुत से लोग अपने परिवार के साथ घूमने जाने का प्लान बनाते हैं. गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडी जगह की तलाश करते हैं. देश में कई जगहें ऐसी भी जहां आप गर्मियों में ठंड का मजा ले सकते हैं. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसी जगहों के बारे में जिनका चयन आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए कर सकते है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* चितकुल हिमाचल प्रदेश :

ये हिमाचल प्रदेश में स्थिति किन्नोर जिले का एक खूबसूरत गांव है. आप इस गांव में विशाल चट्टानें, नदी, जंगल और घास के मैदान के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. आप यहां ट्रैकिंग कर सकते हैं। ये भारत और तिब्बत पर बसा आखिरी गांव है. ये बहुत ही खूबसूरत और शांत जगह है।

* गुलमर्ग :

गुलमर्ग घूमने के लिए एक बहुत ही शानदार जगह है. आप यहां कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं. आप यहां ट्रैकिंग, स्कीइंग और टोबोगनिंग जैसे एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं। भीषण गर्मी में आप यहां ठंडी हवाओं में खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं. ये जगह चारों और सुंदर पहाड़ों से घिरी है।

* रोहतांग पास, हिमाचल प्रदेश :

ये लगभग 13,000 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है. मई और जून के महीने में आप यहां घूमने जा सकते हैं. यहां छुट्टियां बिताना एक यादगार अनुभव रहेगा. आप यहां कई तरह एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं।

* औली उत्तराखंड :

ये गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है. मई और जून के महीने में आप यहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. इस मौसम में ये सबसे ठंडी जगहों में से एक है।

Related News