pc: Uttarakhand Tour Packages

यदि आप एक शौकीन ट्रेकर हैं और आपने अभी तक केदारकांठा ट्रेक को एक्सप्लोर नहीं किया है, तो ये वहां जाने की योजना बनाने का सही समय हो सकता है। वैसे तो सर्दियों में केदारकांठा ट्रेक की बात ही अलग होती है। उस दौरान यहां चारों ओर बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है, लेकिन कई बार इसी वजह से ट्रैकिंग के दौरान कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप अभी भी यहां जाने पर आपको घुटनों तक जमी बर्फ मिल सकती है। आसपास की घाटियों के शानदार नजारे ट्रेकिंग के एडवेंचर को और शानदार बनाने का काम करते हैं।

केदारकांठा: उत्तराखंड में एक लोकप्रिय ट्रेक

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गोविंद राष्ट्रीय उद्यान के भीतर लगभग 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा पूरे साल ट्रैकर्स को आकर्षित करता है। हालाँकि, इसका आकर्षण सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है जब पूरा क्षेत्र प्राचीन बर्फ से ढका होता है। ट्रेक शिखर से शानदार सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का अवसर प्रदान करता है, एक ऐसा अनुभव जो स्मृति में बना रहता है। केदारकांठा हिमालय पर्वतमाला के मनोरम नजारे पेश करता है, जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री, स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ, ब्लैक पीक, हर की दून और हिमाचल प्रदेश की चोटियाँ शामिल हैं।

pc: Discover-Uttarakhand

केदारकांठा ट्रेक की दूरी

केदारकांठा को शुरुआती लोगों के लिए एक आदर्श ट्रेक माना जाता है, जो अपेक्षाकृत आसान मार्ग प्रदान करता है। लगभग 18 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले इस ट्रेक को पूरा होने में आमतौर पर 4 से 5 दिन लगते हैं। यात्रा सांकरी के सुरम्य गांव से शुरू होती है। जैसे ही ट्रेकर्स केदारकांठा की ओर बढ़ते हैं, बर्फ से ढके रास्ते मध्यम चुनौती पेश करते हैं।

pc: Travelbeautifulindia

केदारकांठा ट्रेक के लिए टिप्स:

भारी बैग ले जाने से बचें। आरामदायक यात्रा के लिए केवल आवश्यक चीजें ही पैक करें।
बर्फीले इलाके को देखते हुए, सुनिश्चित करें कि आपके पास ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े हों।
यदि आप पहली बार यात्रा कर रहे हैं, तो रास्तों पर प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए एक गाइड को नियुक्त करने पर विचार करें।
जबकि मानसून के मौसम में ट्रैकिंग आदर्श नहीं हो सकती है, सर्दी एक अनोखा और मनोरम अनुभव प्रदान करती है।
सनस्क्रीन और धूप के चश्मे से खुद को तेज़ पहाड़ी धूप से बचाएं।
आरामदायक और सुरक्षित यात्रा के लिए उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैकिंग जूतों में निवेश करें।

Related News