सिर पर साफ आसमान, टिमटिमाते सितारे और अपने पार्टनर का हाथ थामे ऐसे मनमोहक नजारों के साथ हर कोई रोमांटिक पल बिताना चाहता है। दरअसल, हर कपल की इच्छा होती है कि वे ऐसी जगह पर घूमने जाएं जहाँ ना सिर्फ उन्हें शांति मिले बल्कि हवा में रोमांस का अहसास भी हो। उत्तराखंड में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ तारों भरे आसमान का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

रानीखेत का मजखाली: रानीखेत का नाम आपने सुना होगा। वहां से महज 12 किलोमीटर दूर मजखाली गांव है, जहां का नजारा बेहद ही खूबसूरत है। यहां रात के समय आसमान में आप तारे एकदम साफ़ साफ़ देख सकते हैं। दरअसल, मजखाली में पॉल्यूशन नहीं है। हरियाली की अधिकता के कारण आसमान बिल्कुल साफ रहता है, जिससे टिमटिमाते तारे बेहद खूबसूरत लगते हैं।

pc: Thrillophilia

पिथौरागढ के पास मुनस्यारी: मुनस्यारी, जिसे हिमनगरी भी कहा जाता है, पिथौरागढ से लगभग पांच घंटे की दूरी पर स्थित है। यहां भी रात के समय तारों से भरा आसमान इतना खूबसूरत दिखता है। विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तराखंड का यह स्थान तारों से भरे आकाश को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। रात के समय यहां तारों को देखकर आपका वापस आने का मन नहीं करेगा।

उखीमठ का देवरिया ताल: देवरियाताल उखीमठ शहर से लगभग सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। देवरिया ताल समुद्र तल से करीब 2500 मीटर की ऊंचाई पर है। रात को यहाँ का नजारा बेहद खूबसूरत होता है। दरअसल, यहां का खूबसूरत नजारा सारी थकान अपने आप दूर कर देता है।

pc: Uttarakhand

कुआरी दर्रा: अगर आप पांच नदियों का घर देखना चाहते हैं तो आपको यहाँ जाना चाहिए। यह एक ऐसी जगह है जहां आप सूरज और चांद को एक साथ देख सकते हैं। यदि आप अमावस्या के दिन चंद्रमा डूबने के बाद यहां आते हैं, तो आप आकाशगंगा भी देख सकते हैं।

pc: abplive

मसूरी के पास जॉर्ज एवरेस्ट पीक: अगर आप तारों भरे आसमान को निहारना चाहते हैं तो मसूरी से करीब छह किलोमीटर दूर स्थित जॉर्ज एवरेस्ट पीक भी किसी से कम नहीं है। अमावस्या के दौरान या चंद्रमा डूबने के बाद आप यहां आकाशगंगा भी देख सकते हैं। खास बात यह है कि जॉर्ज एवरेस्ट चोटी पर आसमान हमेशा बेहद साफ और तारों से भरा हुआ दिखाई देता है।

Related News