इंटरनेट डेस्क. आपने भी देखा होगा कि घूमना सभी को पसंद होता है। ज्यादातर लोगों को नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने का शौक होता है लेकिन पिछले बीते कुछ समय में कोरोना जैसी महामारी के कारण लोग कहीं भी घूमने के लिए नहीं जा सके। कोरोना जैसी महामारी के कारण लोगों की आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ा है इसके बाद लोग घूमना तो चाहते हैं लेकिन वह अपने बजट के कारण नहीं घूम पाते। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो घूमने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है और साथ ही इन जगहों पर आप अपने बजट के अनुसार घूमने का प्लान कर सकते हैं आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में -

* अमृतसर :

यदि आप भी कम बजट में घूमने का प्लान करना चाहता है तो आप अमृतसर जाने का प्लान कर सकते हैं यहां पर आप पूरी साल में कभी भी घूमने के लिए जा सकते हैं। पंजाबी खाने के शौकीन लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। अमृतसर में आपको जलियांवाला बाग और वाघा बॉर्डर गोल्डन टेंपल जैसी कई जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा। अमृतसर में आप 1500 से 2000 रूपये खर्च करके अपना एक दिन आराम से बिता सकते हैं।

* उदयपुर :

भारत में जो घूमने के लिए प्रसिद्ध जगह की लिस्ट है उसने उदयपुर का नाम भी शामिल किया जाता है। यदि आप भी अपने पार्टनर के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप उदयपुर जा सकते हैं यहां की रोमांटिक पिछोला झील मैं आप अपने पार्टनर के साथ नाव की सवारी जरूर करें। उदयपुर में आप टेस्टी फूड होगा मजा लेकर अपनी यात्रा को और मजेदार बना सकते हैं यहां पर आपको 1 दिन के लिए 700 से लेकर 1000 रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

* तमिलनाडु :

यदि आप भी कम बजट में अच्छी जगह पर तो आप तमिल नाडु जाने का प्लान कर सकते हैं तमिलनाडु जाने के दौरान आप ऊटी जाना ना भूलें। तमिलनाडु में स्थित ऊटी को क्वीन ऑफ हिल्स भी कहा जाता है। यह जगह इतनी सुंदर है की इसकी सुंदरता को देखते हुए यूनेस्को है ऊटी को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा भी दिया। यहां पर 1 दिन बिताने के लिए आपको 1000 से लेकर 1500 रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे। नीलगिरी हिल्स और लेक यहां की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं. यहां प्रतिदिन रहने का खर्च 1000 रुपए से 1500 रुपए तक आएगा।

Related News